×

China Birth Rate: घटती पॉपुलेशन पर चीन का फैसला, सिंगल औरतें भी कर सकेंगी बच्चा

China Birth Rate:चीन की सरकार पहले सिर्फ विवाहित जोड़ों के लिए भुगतान वाली छुट्टियां और चाइल्ड सब्सिडी लेने का अधिकार देता था। चीन को पिछले 60 वर्षों में पहली बार जनसंख्या में इतनी बड़ी तादाद की कमी देखने को मिल रही है।

Yachana Jaiswal
Published on: 5 May 2023 11:38 AM GMT (Updated on: 5 May 2023 11:38 AM GMT)
China Birth Rate: घटती पॉपुलेशन पर चीन का फैसला, सिंगल औरतें भी कर सकेंगी बच्चा
X
Pic Credit (Pexel)

China Birth Rate: चीन की सरकार, देश में घटते जनसंख्या से चिंतित है। वहां की सरकार हर रोज जनसंख्या को बढ़ाने की तरह तरह की कोशिशें कर रही है। इसी दौरान चीनी सरकार ने सिंगल महिलाओं(अनमैरिड वूमेन) को भी बच्चे पैदा करने के लिए फरवरी में पंजीकरण कराने के नियम को वास्तविक रूप में लागू कर दिया था। और अब कानूनी रूप से भी यह अधिकार दे दिया गया है। जिससे अब उन्हें भी पेड लीव और चाइल्ड सब्सिडी भी दी जायेगी।

चीन के सिचुआन में यह कानून लागू

चीन के सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगदू की रहने वाली चेन लुओजिन(तलाकशुदा) इस पंजीकरण का हिस्सा बनने जा रही है। ऐसी कई महिलाएं है जो सिंगल है और बच्चा चाहती है उन औरतों के लिए यह नियम लाभदायक हो सकती है। चीन की सरकार बच्चे के जन्म से संबंधित सारी प्रक्रिया और पंजीकरण के नियम को देश भर में लागू करने के बारे में भी विचार कर रही है।

चीन वासी सरकार के फैसले से खुश

चीन में पहले सिर्फ विवाहित जोड़ों के लिए पेड लीव और चाइल्ड सब्सिडी लेने का अधिकार था। दक्षिण-पश्चिमी सिचुआन प्रांत की रहने वाले लोग स्थानीय निजी क्लिनिक से, कानूनी तौर पर इन-विट्रो फर्टिलिटी (IVF) के ट्रीटमेंट का लाभ उठा सकते है। चीन के लोग स्थानीय सरकार के फैसले पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि सिंगल पैरेंट बनना सबके बस की बात नहीं है। उन्हें कई तरह के तकलीफों जैसे शारीरिक और मानसिक दोनों से ही गुजरना पड़ता है। सरकार के इस फैसले से बहुत सी अकेली महिलाएं आईवीएफ के प्रयोग से संतान प्राप्ति का सुख पा सकती है।

घटती जनसंख्या चीन की तरक्की पर एक बड़ा रुकावट

चीन करीब पिछले छः दशक से जनसंख्या में कमी का सामना कर रहा है। चीन में तेजी से लोगों की उम्र में बढ़ोतरी हो रही है। इससे चिंतित होकर देश की सरकार मार्च के महीने में इन-विट्रो फर्टिलिटी (IVF) से जुड़ी सेवाओं को सरल बनाने के लिए काफी जद्दोजहद की है।

इससे देश भर में इन-विट्रो फर्टिलिटी के मदद से प्रजनन दर को बढ़ाने में मदद मिलेगी। आईवीएफ तकनीकी को एक व्यवसाय के रूप में भी लिया जा रहा है, क्योंकि ये पहले से ही दुनिया का सबसे बड़ा मार्केट है। इनवो बायोसाइंस (INVO.O) में एशिया पैसिफिक के बिजनेस डेवलपमेंट के निदेशक यवे लिप्पेंस ने कहा कि अगर चीन सिंगल महिलाओं को बच्चे पैदा करने की अनुमति देने के लिए अपनी नीति में बदलाव करता है तो इसके परिणामस्वरूप IVF की मांग में तेज़ी से बढ़ोतरी हो सकती है। इन-विट्रो फर्टिलिटी (IVF) एक उपचार तकनीक है, जिसमें महिला के गर्भधारण करने वाले अंडे और पुरुष के स्पर्म को लैब में फर्टिलाइज करके भ्रूण का निर्माण किया जाता है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story