×

China India Ocean Name: चीन का नया खेल, हिन्द महासागर में भी 9 नाम बदल दिए

China Name Indian Ocean: चीन ने नेशनल ब्रॉडकास्टर "सीसीटीवी' के अनुसार, पीएलए नौसेना ने हिंद महासागर के अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में पांच समुद्री स्थानों के नामकरण पर काम पूरा कर लिया है, जिसे मिलाकर हिंद महासागर के अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में कुल नौ समुद्रतल स्थानों के नाम बन गए हैं।

Neelmani Lal
Published on: 17 April 2023 10:46 AM GMT (Updated on: 17 April 2023 11:07 AM GMT)
China India Ocean Name: चीन का नया खेल, हिन्द महासागर में भी 9 नाम बदल दिए
X
China Xi Jinping (Photo: Social Media)

China Name Indian Ocean: चीन ने अरुणाचल प्रदेश में कई जगहों के नाम बदलने के बाद हिन्द महासागर में भी यही शरारत की है। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की नौसेना (पीएलएएन) ने हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में पांच समुद्रतल विशेषताओं का नाम चीनी संगीत वाद्ययंत्रों पर रख दिया है। इन्हें मिलाकर चीन हिन्द महासागर क्षेत्र में अंडरसी स्थलाकृतियों को दिए गए कुल 9 नाम बदल चुका है। पीएलए अधिकारी के अनुसार यह कदम चीन की "सॉफ्ट पावर" का एक उदाहरण है। वर्तमान में, चीन के पास समुद्र के नीचे के नामों की अंतरराष्ट्रीय सूची में शामिल 238 समुद्र के नीचे के स्थान हैं।

अंतरराष्ट्रीय रजिस्टर में हुआ दर्ज

पीएलएएन द्वारा दिए गए नए नामों को एक अंतरराष्ट्रीय रजिस्टर में बनाए गए डेटाबेस में शामिल किया गया है। चीन ने पहले भी अन्य समुद्री क्षेत्रों में अंडरसी सुविधाओं का नाम बदलने की घोषणा की है, यह पहली बार है कि चीनी नौसेना ने सार्वजनिक किया है कि उसने आईओआर में ऐसा किया है।

अब तक 9 नाम बदले

चीन ने नेशनल ब्रॉडकास्टर "सीसीटीवी' के अनुसार, पीएलए नौसेना ने हिंद महासागर के अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में पांच समुद्री स्थानों के नामकरण पर काम पूरा कर लिया है, जिसे मिलाकर हिंद महासागर के अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में कुल नौ समुद्रतल स्थानों के नाम बन गए हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि, हुआपेंगु (फ्लावरपॉट ड्रम) सी नोल, टैंग ड्रम सी नॉल, फिशिंग ड्रम सी नॉल, वेस्ट ड्रम सीमाउंट - ये सभी नाम पीएलए के नेवल स्टाफ विभाग के सूचना केंद्र द्वारा हिन्द महासागर के अंतरराष्ट्रीय जल में समुद्र तल में स्थित भौगोलिक चीजों के लिए दिए गए हैं। सीमाउंट एक बड़ा पानी के नीचे का ज्वालामुखी पर्वत है जबकि सी नॉल (समुद्री टीले) छोटे ज्वालामुखी पर्वत हैं।

चीन की सॉफ्टपावर

पीएलएएन के नेवी स्टाफ डिपार्टमेंट ऑफ इंफॉर्मेशन के एक इंजीनियर जू जिंदे ने सीसीटीवी को बताया, "हालांकि समुद्र के किनारे के स्थानों के नाम और संप्रभुता के स्वामित्व के बीच संबंध बहुत मजबूत नहीं है, लेकिन यह हमारी राष्ट्रीय सॉफ्ट पावर को दर्शाता है।" रिपोर्ट में इन स्थलों के सटीक स्थान साझा नहीं किए। यह भी ज्ञात नहीं है कि शेष चार स्थान कहाँ हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन नामों को अंतर्राष्ट्रीय डेटाबेस में शामिल किया गया है। इस साल, पीएलए नौसेना समुद्र के नीचे के स्थानों के नामों के लिए पारंपरिक चीनी रंगों का उपयोग करेगी, और यदि प्रस्तावों को मंजूरी दी जाती है, तो प्राचीन चीनी नाम जैसे प्लम डाई, रूज और मून व्हाइट पश्चिमी हिंद महासागर के पानी में हमेशा के लिए अंकित हो जाएंगे।

नामकरण में सक्रिय रूप से शामिल

पीएलएएन 2014 के बाद से अंतरराष्ट्रीय जल में सीबेड सुविधाओं के नामकरण में सक्रिय रूप से शामिल रहा है। चीनी राष्ट्रीय कुलदेवता, काव्यात्मक शास्त्रों के शब्दों और वाक्यांशों और चीनी चंद्र कैलेंडर महीनों का उपयोग करते हुए सीबेड पर भौगोलिक संस्थाओं के लिए विशेष नाम के रूप में, गहरा हाइलाइट करते हुए विरासत और चीनी संस्कृति की विशिष्ट विशेषताएं दर्ज की गईं हैं।

Neelmani Lal

Neelmani Lal

Next Story