×

पंचेन लामा पर चीन ने पहली बार खोला मुंह, दुनिया को दी हैरान करने वाली जानकारी

चीन ने पहली बार 11वें पंचेन लामा के बारे में दुनिया के सामने जानकारी साझा की है। चीन ने हैरान करने वाला दावा करते हुए बताया है कि 11वें पंचेन लामा कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद स्थायी नौकरी कर रहे हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 20 May 2020 3:48 AM GMT
पंचेन लामा पर चीन ने पहली बार खोला मुंह, दुनिया को दी हैरान करने वाली जानकारी
X

अंशुमान तिवारी

बीजिंग: चीन ने पहली बार 11वें पंचेन लामा के बारे में दुनिया के सामने जानकारी साझा की है। चीन ने हैरान करने वाला दावा करते हुए बताया है कि 11वें पंचेन लामा कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद स्थायी नौकरी कर रहे हैं। माना जा रहा है कि कोरोना संकट के बीच वैश्विक दबाव के चलते इस मुद्दे पर चीन ने सफाई पेश की है। चीन ने 25 साल पहले 11वें पंचेन लामा का सिर्फ 6 साल की उम्र में अपहरण कर लिया था।

वैश्विक दबाव के कारण दी जानकारी

दरअसल कोरोना संकट के बाद दुनिया के विभिन्न देश चीन की घेरेबंदी में लगे हुए हैं। चीन को दुनिया भर में कोरोना वायरस के संक्रमण का गुनहगार बताया जा रहा है। इस बीच कई देशों में चीन की दुखती रग पर हाथ रखते हुए पुराने मुद्दों को भी उठाना शुरू कर दिया है। पिछले दिनों तिब्बतियों के आध्यात्मिक नेता 11वें पंचेन लामा को रिहा करने की मांग उठी थी। खास तौर पर अमेरिका ने यह मांग उठाते हुए कहा था कि चीन को अविलंब इस दिशा में कदम उठाना चाहिए।

यह भी पढ़ें...भारत के इलाकों पर नेपाल ने दिखाया अपना कब्जा, मनीषा कोईराला ने किया समर्थन

ग्रेजुएट करने के बाद कर रहे नौकरी

माना जा रहा है कि वैश्विक दबाव के चलते ही चीन ने पहली बार इस मुद्दे पर सफाई पेश की है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि 11वें पंचेन लामा गेधुन चोइक्या न्यिमा ने निशुल्क और अनिवार्य शिक्षा प्राप्त की है। चीन के प्रवक्ता ने कहा कि कॉलेज की परीक्षा पास करने के बाद वे स्थायी नौकरी कर रहे हैं। झाओ ने कहा की न्यिमा की उम्र 31 साल हो चुकी है और उनका परिवार अब सामान्य जीवन में किसी प्रकार की कोई दखलंदाजी नहीं चाहता है।

यह भी पढ़ें...चीन से जा रही कंपनियों को UP में लाने की बड़ी तैयारी, मंत्री ने बताया प्लान

पंचेन लामा के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं

हालांकि झाओ ने न्यिमा के बारे में इससे ज्यादा कोई जानकारी नहीं दी। उन्होंने न्यिमा के परिवार के बारे में भी दुनिया को कुछ नहीं बताया। तिब्बतियों के साथ ही दुनिया के अन्य लोग भी पंचेन लामा के बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते हैं मगर चीन ने उनके बारे में दुनिया को सिर्फ संक्षिप्त जानकारी दी है। चीन की ओर से यह भी नहीं बताया गया कि पंचेन लामा इस समय कहां है और अगर वे नौकरी कर रहे हैं तो कहां कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें...चीन की लैब का बड़ा दावा: कोरोना महामारी को रोकने में पूरी तरह सक्षम है यह नई दवा

दूसरे सर्वोच्च नेता हैं पंचेन लामा

तिब्बतियों के बीच पंचेन लामा की काफी अध्यात्मिक मान्यता है और उन्हें तिब्बती बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा के बाद दूसरा सर्वोच्च आध्यात्मिक नेता माना जाता है। तिब्बत के लोग वर्षों से इस मुद्दे पर चीन से जवाब मांग रहे हैं मगर चीन इस मुद्दे पर आनाकानी करता रहा है। पंचेन लामा का 17 मई 1995 को 6 साल की उम्र में चीन की सरकार द्वारा कथित तौर पर अपहरण कर लिया गया था। इसके बाद से किसी भी सार्वजनिक मंच पर पंचेन लामा नहीं दिखे हैं। गत 17 मई को न्यिमा के लापता होने की 25वीं बरसी मनाई गई थी। न्यिमा को 1995 में 11वें पंचेन लामा के रूप में आधिकारिक मान्यता दी गई थी और उसके बाद ही उनका अपहरण कर लिया गया था।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story