×

कोयला खदान में भयानक हादसा: काम कर रहे सभी मजदूरों की मौत, मचा कोहराम

चीन में कोरोना से हजारों मौतें होने के बाद अब एक बड़ा हादसा हो गया। हादसे में करीब 16 लोगों की मौत होने की जानकारी मिल रही है।

Shivani
Published on: 28 Sep 2020 6:46 AM GMT
कोयला खदान में भयानक हादसा: काम कर रहे सभी मजदूरों की मौत, मचा कोहराम
X

लखनऊ: चीन में कोरोना से हजारों मौतें होने के बाद अब एक बड़ा हादसा हो गया। हादसे में करीब 16 लोगों की मौत होने की जानकारी मिल रही है। बताया जा रहा है कि दक्षिण-पश्चिमी चीन में एक कोयले की खदान में गैस का लेवल अधिक बढ़ जाने से लोगों का दम घुटने लगा। जिसे खदान में मौजूद 16 लोगों की मौत हो गयी। कहा गया कि जब ये घटना हुई तो खदान में 17 लोग फंसे थे, जिसमे से सिर्फ एक ही बच सका, हालंकि उसकी हालत गंभीर हैं, और इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती है।

चीन की कोयला खदान में बड़ा हादसा

दरअसल, चीन के मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिमी चीन में एक कोयले की खदान स्थित है। ये खदान किजियांग जिले में स्थित है, जो स्थानीय ऊर्जा कंपनी से संबद्ध है। खदान में कई लोग काम कर रहे थे। इस दौरान खदान में कार्बन मोनॉक्साइड का स्तर अत्यधिक बढ़ गया। जिसके कारण मौजूद लोगों का दम घुटना शुरू हो गया। सभी खदान में फंस गए। जब तक उन्हें निकालने की कोशिश की गयी, तब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी थी।

China Coal Mine Accident 16 dead from carbon monoxide poisoning

ये भी पढ़ेंः इंडिया गेट पर भयानक आगजनी: कृषि बिल पर विरोध भड़का, ट्रैक्टर में लगा दी आग

कार्बन मोनॉक्साइड का स्तर बढ़ने से घुटा लोगों का दम

इस बात कई पुष्टि चीनी अधिकारियों और मीडिया से हुई। चोंगचिंग नगर प्रशासन ने सोशल मीडिया के जरिये इस घटना की जानकारी देते हुए पोस्ट डाली। जिसमे बताया गया कि खदान में कुल 17 लोग फंस गए थे। सिर्फ एक व्यक्ति को बचाया जा सका, जिसको इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। वहीं अन्य लोगों को बचाया नहीं जा सका और सबकी दम घुटने से मौत हो गयी।

China Coal Mine Accident 16 dead from carbon monoxide poisoning

ये भी पढ़ेंः थर्रा उठी देश की धरती: कांप गए घरों में रह रहे लोग, अब तबाही से मचेगी आफत

खदान में दम घुटने से 16 लोगों की मौत, एक की बची जान

वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, खदान के अंदर बेल्ट के जलने की वजह से कार्बन मोनॉक्साइड का लेवल इतना बढ़ गया कि जानलेबा बन गया। बता दें कि कोयले की खदानों में कोयला बाहर निकालने के लिए समान्यतः रबर की बेल्ट का इस्तेमाल किया जाता है। हालाँकि अभी ये नहीं पता चल सका है कि चीन की खदान में हादसे में किस तरह की बेल्ट जली थी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story