थर्रा उठी देश की धरती: कांप गए घरों में रह रहे लोग, अब तबाही से मचेगी आफत

झटकों से दहल उठी धरती पर भूकंप का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। हर दिन कहीं न कहीं झटकों से थर्राने की खबर आती रहती हैं। ऐसे में लद्दाख में एक फिर भूकंप ने लोगों को सहमा दिया है।

ladakh earthquake

फोटो-सोशल मीडिया

नई दिल्ली। झटकों से दहल उठी धरती पर भूकंप का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। हर दिन कहीं न कहीं झटकों से थर्राने की खबर आती रहती हैं। ऐसे में लद्दाख में एक फिर भूकंप ने लोगों को सहमा दिया है। लेह के नुम्ब्रा और लालोक क्षेत्र में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किये गए। जिसकी रिएक्टर स्केल पर तीव्रता 5.7 मापी गयी है। वहीं इससे पहले बीते शनिवार को भी दोपहर के समय भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

ये भी पढ़ें… भारत ने उच्च झमता वाले हथियारों से पाकिस्तान पर किया बड़ा हमला, घुसपैठ से इंकार

लोगों में डर का माहौल

झटकों से लोगों में डर का माहौल बना हुआ है। सहमे लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए हैं। बीते शनिवार को आए भूकंप की जानकारी देते हुए नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.8 मापी गई थी, जबकि भूकंप के केंद्र की गहराई सतह से 120 किलोमीटर नीचे थी।

बताया गया था कि शनिवार से पहले गुरुवार को भी सुबह 08:19 बजे गुलमर्ग में 3.7 तीव्रता से भूकंप आया था। इस दौरान लोग अपने घरों से बाहर आ गए थे। इससे पहले मंगलवार को भी जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

earthquake
फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें…यूपी के थाने में बवाल: सस्पेंड हुआ दारोगा, BJP-RSS के खिलाफ की थी ये गलती

ऐसे में लोग धरती हिलते ही अपने घरों से बाहर आ गए। इससे पहले भी 11 सितंबर को जम्मू-कश्मीर में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 रही। हालांकि झटके बहुत तेज नहीं थे, लेकिन जब लोगों को महसूस हुए तो वह सुरक्षा को देखते हुए अपने घरों से बाहर निकल आए थे।

ये भी पढ़ें…फिर पलटी यूपी पुलिस की गाड़ी, इस खतरनाक गैंगस्टर की रास्ते में ही दर्दनाक मौत

महाराष्ट्र के तमाम हिस्सों में भूकंप के झटके

इससे पहले पालघर जिले में शुक्रवार सुबह भूंकप से तेज झटके महसूस किए गए थे। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने बताया कि सुबह 3:57 पर 10 किलोमीटर की गहराई पर 3.5 तीव्रता का झटका दर्ज किया गया। इससे पहले भी कई बार गुजरात और मुंबई से लगे इस जिले में भूकंप के कई झटके महसूस किए गए थे।

बीते दिनों नासिक, पालघर सहित महाराष्ट्र के तमाम हिस्सों में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं। साथ ही मुंबई में भी बीते दिनों भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिनकी रिएक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.5 रही। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, सोमवार सुबह 8 बजे भूकंप के झटके आए। इसका केंद्र उत्तर मुंबई में 102 किलोमीटर दूर था।

ये भी पढ़ें…सेना को बड़ी कामयाबी: आतंकियों की बिछा दी लाशें ही लाशें, 35 आतंकवादी ढेर

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App