×

अमेरिका सबसे बड़ा खतरा: चीन ने किया खुलासा, सामने आई ये रिपोर्ट

चीन के रक्षा मंत्रालय ने दुनिया को हैरान कर देने वाला बड़ा बयान दिया है। चीनी रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका को वैश्विक व्यवस्था और विश्व शांति के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया है।

Newstrack
Published on: 14 Sep 2020 12:51 PM GMT
अमेरिका सबसे बड़ा खतरा: चीन ने किया खुलासा, सामने आई ये रिपोर्ट
X
चीन के रक्षा मंत्रालय ने दुनिया को हैरान कर देने वाला बड़ा बयान दिया है। चीनी रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका को वैश्विक व्यवस्था और विश्व शांति के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया है।

नई दिल्ली। चीन के रक्षा मंत्रालय ने दुनिया को हैरान कर देने वाला बड़ा बयान दिया है। चीनी रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका को वैश्विक व्यवस्था और विश्व शांति के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया है। चीन द्वारा अमेरिका के लिए की गई ये टिप्पणी उसकी सैन्य महत्वाकांक्षा को लेकर आई अमेरिकी रिपोर्ट के जवाब में आई है। ऐसे में चीनी सैन्य घटनाक्रम एवं लक्ष्यों पर अमेरिकी रक्षा मंत्रालय की तरफ से अमेरिकी कांग्रेस को वार्षिक तौर पर दी जाने वाली रिपोर्ट 2 सितंबर को जारी गई थी।

ये भी पढ़ें...चीनी जासूसी से कांपे देश: निशाने पर मोदी से लेकर ये दिग्गज, खतरे में कई नाम

संबंधों को तोड़ती-मरोड़ती

अमेरिकी कांग्रेस को वार्षिक तौर पर दी गई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि चीनी सेना के लक्ष्यों से अमेरिका के राष्ट्रीय हितों और अंतरराष्ट्रीय नियमों पर आधारित व्यवस्था की सुरक्षा के लिए गंभीर निहितार्थ होंगे।

ऐसे में रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल वू क्यान ने रविवार को कहा कि यह रिपोर्ट चीन के लक्ष्यों तथा और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी और चीन के 1.4 अरब लोगों के बीच संबंधों को तोड़ती-मरोड़ती है। उन्होंने कहा, 'बीते कई सालों में ऐसे सबूत आए हैं जो दिखाते हैं कि क्षेत्रीय अशांति भड़काने वाला, अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को तोड़ने वाला और विश्व शांति को बर्बाद करने वाला अमेरिका है।'

ये भी पढ़ें...नहीं रहे अनुराग कश्यप: KRK ने शेयर की खबर, अब डायरेक्टर ने दिया ये जवाब

China फोटो-सोशल मीडिया

8 लाख से ज्यादा लोगों की मौत

मंत्रालय प्रवक्ता ने कहा कि बीते दो दशक में इराक, सीरिया, लीबिया और अन्य देशों में अमेरिका की कार्रवाइयों की वजह से आठ लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई है और लाखों लोग विस्थापित हुए हैं।

आगे उन्होंने एक बयान में कहा, 'अपने आप को देखने के बजाय, अमेरिका ने एक रिपोर्ट जारी की जो चीन के सामान्य रक्षा और सैन्य ढ़ाचे पर झूठी टिप्पणी करती है।'

इस बयान में कहा, 'हम अमेरिका से आग्रह करते हैं कि वह चीन के रक्षा और सैन्य ढ़ांचे को निष्पक्षता और तर्कसंगत ढंग से देखे तथा झूठे और संबंधित रिपोर्टें जारी करने से बचे और द्विपक्षीय सैन्य संबंधों के स्वस्थ विकास की सुरक्षा के लिए ठोस कदम उठाए।'

ये भी पढ़ें...इंग्लैण्ड की कैथरीना होंगी अम्बेडकरनगर की बहू, सांसद ने किया प्रेम का इजहार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story