×

चीनी जासूसी से कांपे देश: निशाने पर मोदी से लेकर ये दिग्गज, खतरे में कई नाम

पूरी दुनिया में बेहद अहम लोगों की जासूसी को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। जासूसी की तालिम को चीनी सेना और खुफिया एजेंसी से ताल्लुक रखती झेन्‍हुआ डाटा इंफॉरमेशन टेक्‍नॉलजी कंपनी लिमिटेड से कराते हुए अंजाम दे रही थी।

Newstrack
Published on: 14 Sep 2020 12:08 PM GMT
चीनी जासूसी से कांपे देश: निशाने पर मोदी से लेकर ये दिग्गज, खतरे में कई नाम
X
जासूसी की तालिम को चीनी सेना और खुफिया एजेंसी से ताल्लुक रखती झेन्‍हुआ डाटा इंफॉरमेशन टेक्‍नॉलजी कंपनी लिमिटेड से कराते हुए अंजाम दे रही थी।

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में बेहद अहम लोगों की जासूसी को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। जासूसी की तालिम को चीनी सेना और खुफिया एजेंसी से ताल्लुक रखती झेन्‍हुआ डाटा इंफॉरमेशन टेक्‍नॉलजी कंपनी लिमिटेड से कराते हुए अंजाम दे रही थी। खुफिया जासूसी करने में 24 लाख लोगों में 10,000 हजार लोग और कई संगठन भारत के और लगभग 35,000 लोग ऑस्‍ट्रेलिया के थे। ऐसे में इस जासूसी में इन तीनों ही देशों की नामचीन हस्तियां ही शामिल हैं। अब भारत में देखे तो यहां से राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी आदि शामिल हैं।

ये भी पढ़ें... योगी पर मेहरबान भागवत: रोजगार पर कही ये बात, इस दिशा में काम करें स्वयंसेवक

जासूसी में इकट्ठा कर रहे ये जानकारी

चीनी कंपनी झेन्‍हुआ डाटा इंफॉरमेशन टेक्‍नॉलजी कंपनी लिमिटेड के ग्राहकों में (Zhenhua Data Information Technology Co.) चीनी सेना और चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी शामिल है। ऐसे में ये चीनी कंपनी जासूसी के दौरान लोगों की जन्‍मतिथि, पते, वैवाहिक स्थिति, फोटो, राजनीतिक जुड़ाव, रिश्‍तेदार और सोशल मीडिया आईडी शामिल है।

CHINA DIGITAL DATA फोटो-सोशल मीडिया

जासूसी करने के लिए ये चीनी कंपनी ट्विटर, फेसबुक, लिंकडिन, इंस्‍टाग्राम और टिकटॉक अकाउंट से सूचनाएं इकट्ठा कर रही थी। इसके अलावा समाचार, आपराधिक रेकॉर्ड और कॉरपोरेट अपराध शामिल हैं। सबका डाटा इकट्ठा किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें...अच्छी खबर: रिकवरी रेट में भारत सबसे अव्वल, इतने लोगों ने दी कोरोना को मात

भारत से इन दिग्गजों की जासूसी

भारत से तनाव के चलते चीनी कंपनी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेंद्र मोदी, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके परिवार, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह, महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान जैसे लोगों की कड़ी नजर बनती हुई नजर आ रही है। साथ ही केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, रविशंकर प्रसाद, निर्मला सीतारमण, स्मृति इरानी और पीयूष गोयल तक पर चीनी कंपनी की नजर रहती है।

pm modi rajnath ram nath Nirmala Sitharaman, Smriti Irani

और तो और ये चीनी कंपनी सीडीएस बिपिन रावत और सेना, नौसेना और वायुसेना के कम से कम 15 पूर्व प्रमुखों पर की निगरानी करती है। भारत के मुख्य न्यायाधीश शरद बोबडे (CJI SA Bobde) और जस्टिस एएम खानविलकर से लेकर लोकपाल जस्टिस पी सी घोष और कैग जीसी मुर्मू पर यह चीनी कंपनी नजर रखती है। बड़े-बड़े उद्योगपतियों रतन टाटा, अडानी इन सब पर भी चीनी कंपनी की नजर है।

कई उद्योगपतियों जैसे भारत पे के फाउंडर निपुन मेहरा, AuthBridge के अजय त्रेहन से लेकर टॉप उद्योगपति रतन टाटा और गौतम अडानी तक हैं।

ये भी पढ़ें...मॉनसून सत्र से पहले मचा हड़कंप: 17 सांसद कोरोना की चपेट में, ये दिग्गज भी शामिल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story