×

अच्छी खबर: रिकवरी रेट में भारत सबसे अव्वल, इतने लोगों ने दी कोरोना को मात

भारत में इन दिनों कोरोना वायरस के रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि इस महामारी से ठीक होने वालों की संख्या ज्यादा है। संक्रमण की रफ़्तार के साथ ही से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी इसी रफ्तार से बढ़ रही है।

Newstrack
Published on: 14 Sep 2020 11:03 AM GMT
अच्छी खबर: रिकवरी रेट में भारत सबसे अव्वल, इतने लोगों ने दी कोरोना को मात
X

नई दिल्ली: भारत में इन दिनों कोरोना वायरस के रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि इस महामारी से ठीक होने वालों की संख्या ज्यादा है। संक्रमण की रफ़्तार के साथ ही से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी इसी रफ्तार से बढ़ रही है।

ये भी पढ़ें: इस भोजपुरिया जोड़ी ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, गाने को मिले 10 करोड़ व्यूज

ठीक होने के मामले में ब्राजील से भी आगे

जानकारी के लिए बता दें कि सोमवार को भारत ने कोरोना संक्रमितों के ठीक होने की संख्या के मामले में ब्राजील को पीछे छोड़ दिया है। देश में अब तक 37,80,107 लोग इस जानलेवा महामारी से ठीक हो चुके हैं। बता दें इस बात की जानकारी जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के आकड़ों में दी गई है।

जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के आंकड़ों के मुताबिक पूरी दुनिया में अब तक कुल 2,90,06,033 लोग कोरोना महामारी से संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें से 1,96,25,959 लोग ठीक भी हो चुके हैं। वहीं दुनियाभर में कोरोना संक्रमण से अब तक 9,24,105 लोगों की मौत भी हो चुकी है।

ये भी पढ़ें: 5 साल संविदा पर कामः सालों से काम कर रहे लोग हुए बेचैन, क्या होगा भविष्य

दरअसल, जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय दुनियाभर के कोरोना वायरस के आंकड़ों का संकलन कर रहा है। इसके संकलित सूचि के मुताबिक भारत में 37,80,107 लोग संक्रमण से ठीक चुके हैं। इस मामले में भारत पहले पायदान पर है। वहीं दूसरे स्थान पर ब्राजील (37,23,206) और तीसरे पर अमेरिका (24,51,406) है।

ठीक होने की दर 78 प्रतिशत

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में संक्रमण से ठीक होने की दर 78 प्रतिशत तक पहुंच गई है। इससे साफ पता चलता है कि भारत में संक्रमित मरीज अब तेजी से ठीक हो रहे हैं।

ये भी पढ़ें: छोड़ दें होटलबाजीः दोगुनी तेजी से फैलता है कोरोना संक्रमण, बड़ा खुलासा

मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि बीते 24 घंटे के दौरान 77,512 लोग संक्रमण से ठीक हुए हैं। इसके अलावा अब तक कुल 37,80,107 लोग ठीक हो चुके हैं। ठीक हो चुके लोगों और संक्रमितों के बीच अंतराल लगातार बढ़ रहा है। आज यह 28 लाख (27,93,509) के करीब पहुंच गया है।

इन राज्यों में बेहतर परिणाम

मंत्रालय ने रिपोर्ट में कहा कि भारत में जितने लोग संक्रमण से ठीक हुए हैं, उनमें लगभग 60 प्रतिशत लोग महाराष्ट्र , कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु से हैं। इसके अलावा मंत्रालय ने बताया कि भारत में अब भी 9,86,598 लोग वायरस से संक्रमित हैं। देश में 48,46,427 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें: गिरफ़्तार हुए कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष लल्लू, जा रहे थे महोबा पीड़ित परिवार से मिलने

Newstrack

Newstrack

Next Story