×

जंग का ऐलान: चीन की भारत को घेरने की तैयारियां पूरी, नौसैनिक सेना करेगी आगाज

चीन ने जंग की तैयारियां शुरू कर दी हैं। जंगी तैयारियों के चलते चीन ने अपनी नौसेना को दुनिया की सबसे बड़ी नौसैनिक सेना बना ली है। बीते कई सालों में चीन ने अपनी नौसेना की ताकत को काफी गुना बढ़ा दिया है।

Newstrack
Published on: 3 Sep 2020 5:45 AM GMT
जंग का ऐलान: चीन की भारत को घेरने की तैयारियां पूरी, नौसैनिक सेना करेगी आगाज
X
चीन ने जंग की तैयारियां शुरू कर दी हैं। जंगी तैयारियों के चलते चीन ने अपनी नौसेना को दुनिया की सबसे बड़ी नौसैनिक सेना बना ली है।

नई दिल्ली: चीन ने जंग की तैयारियां शुरू कर दी हैं। जंगी तैयारियों के चलते चीन ने अपनी नौसेना को दुनिया की सबसे बड़ी नौसैनिक सेना बना ली है। बीते कई सालों में चीन ने अपनी नौसेना की ताकत को काफी गुना बढ़ा दिया है। इसके साथ ही हालातों को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि चीन भारत को घेरने की तैयारी में हैं। धोखेबाज देश चीन चाहता है कि वह पाकिस्तान, श्रीलंका और म्यांमार में अपने नौसैनिक अड्डे बनाए। और तो और यही नहीं चीन इंडो-पैसिफिक रीजन में भी अपने नौसैनिक अड्डे बनाना चाहता है। ऐसे में भारत को इस बात बेहद ख्याल रखना होगा कि चीन हिंद महासागर में अपनी नौसैनिक ताकत में तेजी से बढ़ोत्तरी कर रहा है।

ये भी पढ़ें... मोबाइल बिल पर झटका: अब बढ़ेगा जेब पर बोझ, SC ने दिया ये आदेश

इतनी क्षमता और हथियार

ऐसे में रिपोर्ट से सामने आई जानकारी में चीन के पास अभी 350 युद्धपोत और पनडुब्बियां हैं। जिनमें से 130 से अधिक तो सरफेस कॉम्बेटेंट्स हैं। इसकी अपेक्षा अमेरिका के पास केवल 293 युद्धपोत ही हैं।

हालांकि, अमेरिकी युद्धपोत चीन से ज्यादा आधुनिक हैं। अमेरिका के पास 11 एयरक्राफ्ट कैरियर हैं, जिनमें हर एक पर 80 से 90 फाइटर जेट तैनात हो सकते हैं। जबकि, चीन के पास दो ही एयरक्राफ्ट कैरियर हैं।

china फोटो-सोशल मीडिया

अब अगर भारतीय नौसेना को देखे तो नौसैनिक ताकत काफी कम है। भारत के पास एक एयरक्राफ्ट कैरियर, एक उभयचर ट्रांसपोर्ट डॉक, 8 लैंडिंग शिप टैंक्स, 11 डेस्ट्रॉयर, 13 फ्रिगेट्स, 23 कॉ़र्वेट्स, 10 लार्ज ऑफशोर पेट्रोल वेसल, 4 फ्लीट टैंकर्स सहित कुछ अन्य वाहन हैं।

ये भी पढ़ें...तीन दिवसीय दौरे पर मास्को पहुंचे राजनाथ सिंह, SCO में चीन की होगी घेराबंदी

10 सालों में चीन की परमाणु शक्ति दोगुना

इसके साथ ही चीन की सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के पास अभी लगभग 200 परमाणु हथियार हैं लेकिन आने वाले समय में जमीन, पनडुब्बियों और बमवर्षकों से दागी जाने वाली मिसाइलों के जखीरे में वह बढ़ोत्तरी कर रहा है।

अभी उसके पास परमाणु वाहक एयर-लॉन्च बैलिस्टिक मिसाइल नहीं है जिसका विकास करने में चीन लगा है। रिपोर्ट्स में ये बताया जा रहा है कि अगले 10 सालों में चीन अपनी परमाणु शक्ति को दोगुना कर लेगा। मतलब की उसके पास दोगुना परमाणु हथियार होंगे।

ये भी पढ़ें...JEE परीक्षा में शामिल नहीं हो सके बंगाल के 75 फीसदी छात्र, ममता ने केंद्र सरकार को घेरा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story