खतरनाक वायरस का तांडव: कोरोना के बाद अब इसने मचाई तबाही, कई लोगों की मौत

कोरोना वायरस ने इस समय पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। अभी तक इस जानलेवा महामारी की कोई दवा नहीं आई है। अब इस बीच चीन में एक नया वायरस सामने आया है।

new infectious disease in China

new infectious disease in China

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने इस समय पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। अभी तक इस जानलेवा महामारी की कोई दवा नहीं आई है। अब इस बीच चीन में एक नया वायरस सामने आया है। इस वायरस के कारण सात लोगों की मौत हो चुकी है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में टिक-जनित वायरस से होने वाली एक नई संक्रामक बीमारी से कम से कम सात लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा चीन में 60 अन्य लोग इससे संक्रमित भी हो चुके हैं। इसके साथ ही नए रोग के मानव-से-मानव फैलने की संभावना के बारे में भी चेतावनी जारी की गई है।

चीन में पहले 37 से ज्यादा लोग एसएफटीएस वायरस की चपेट में आए थे। इसके बाद 23 लोग पूर्वी चीन के अनहुई प्रांत में संक्रमित मिले।

यह भी पढ़ें…सुशांस सुसाइड केस: रिया पर कसा ED का शिकंजा, अब खुलेंगे ये बड़े राज

वायरस से पीड़ित जिआंगसु की राजधानी नानजिंग की एक महिला पाई गई। इस महिला में पहले बुखार, खांसी जैसे लक्षण नजर आए। डॉक्टर्स ने उसके शरीर के अंदर ल्यूकोसाइट, ब्लड प्लेटलेट्स की गिरावट पाई। इलाज के बाद उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

यह भी पढ़ें…जिले में कोरोना का कहर: बढ़ रहा अपराध, अर्थव्यवस्था हो रही चौपट

रिपोर्ट में बताया गया है कि इस वायरस के कारण अब तक अनहुई और पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत में कम से कम सात लोगों की जान चली गई है। लेकिन बता दें कि एसएफटीएस वायरस कोई नया वायरस नहीं है। चीन ने 2011 में वायरस के रोगजनक को अलग कर दिया और यह बुन्यावायरस श्रेणी का वायरस है।

यह भी पढ़ें…बाढ़ से मचा कहर: यूपी में बढ़ता जा रहा खतरा, अलर्ट हुआ जारी

इसानों में फैल सकता है

वायरोलॉजिस्ट मानते हैं कि इस वायरस का संक्रमण इंसानों के बीच फैल सकता है। झेजियांग विश्वविद्यालय के तहत संबद्ध अस्पताल के एक डॉक्टर शेंग जिफांग ने बताया कि वायरस के मानव-से-मानव संचरण की संभावना को दरकिनार नहीं किया जा सकता है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App