×

चीन की बर्बादी शुरू: अमेरिका-भारत से जंग पड़ेगी भारी, बड़े-बड़े देश भी बने दुश्मन

चीन ने भारत ही नहीं बल्कि कई देशों से पिछले वर्षों में अपने संंबंध इस तरह खराब कर लिए हैं जिनको सुधारना अब बहुत मुश्किल लगता है। ऐसे में हम अब आपको कुछ देशों के नाम बताते हैं जिन्‍हें चीन ने अपना दुश्‍मन बना दिया है।

Newstrack
Published on: 20 July 2020 8:22 AM GMT
चीन की बर्बादी शुरू: अमेरिका-भारत से जंग पड़ेगी भारी, बड़े-बड़े देश भी बने दुश्मन
X

नई दिल्‍ली। चीन ने भारत ही नहीं बल्कि कई देशों से पिछले वर्षों में अपने संंबंध इस तरह खराब कर लिए हैं जिनको सुधारना अब बहुत मुश्किल लगता है। ऐसे समय में जब पूरी दुनिया महामारी के चपेट में है तब भी चीन तमाम राष्ट्रों से कई अहम मुद्दों पर विवादों को लेकर इस हद तक आगे बढ़ गया है कि चीन के लिए उन्हें सुलझाना अब नामुमकिन का जान पड़ता है।

ये भी पढ़ें... स्कूलों पर बड़ा ऐलान: अभिभावकों को लेना होगा फैसला, करनी होगी तैयारी

चीन हंसी नहीं उड़वाना चाहता

इसके साथ ही चीन के साथ में ये भी समस्‍या है कि वो इन विवादों से अपने कदम वापस खींचकर अपनी दुनियाभर में खिल्ली और हंसी नहीं उड़वाना चाहता है।

बता दें कि चीन के साथ विभिन्‍न देशों को लेकर शुरू हुआ विवाद उनमें उसकी विस्‍तारवादी नीति, जानलेवा कोरोना वायरस और ट्रेड वार के अलावा हांगकांग का भी मुद्दा शामिल है। अब आपको उन कुछ देशों के नाम बताते हैं जिन्‍हें चीन ने अपना दुश्‍मन बना दिया है।

अमेरिका

सबसे पहले अमेरिका की बात करें तो, बीते कई वर्षों से अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वार यानी व्यापार युध्द चरम पर पहुंच गया है। ऐसे में दोनों ही देश इस मुद्दे पर पर अपने कदम पीछे खींचने को तैयार नहीं हैं। अमेरिका हांगकांग के मुद्दे पर भी चीन से बेहद नाराज है। साथ ही उसने हांगकांग को दिया गया स्‍पेशल स्‍टेटस का दर्जा भी वापस ले लिया है।

ये भी पढ़ें... सोने-चांदी में भारी गिरावट: तेजी से गिरे दाम, बाजार में दिखी हलचल

हांगकांग के मुद्दे की बात करें तो चीन पर बीते कुछ समय के अंदर ही अमेरिका ने कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं। इतना ही नहीं अमेरिका ने चीन की सत्‍ताधारी कम्‍यूनिस्‍ट पार्टी से जुड़े कुछ बड़े नेताओं पर भी अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया है।

भारत

भारत की चीन से करीब 4 हजार किमी की सीमा लगती है। चीन से काफी समय से भारत का सीमा विवाद है। चीन अरुणाचल प्रदेश के अलावा सिक्किम को भी अपना हिस्‍सा बताता आया है।

इसके लिए वर्षों से भारत के अक्‍साई चिन पर भी उसने कब्‍जा किया हुआ है। इसके अलावा हाल ही में गलवन घाटी में शुरू हुआ विवाद उसकी विस्‍तारवादी नीति को ही दर्शाता है।

ये भी पढ़ें... राहुल का पीएम मोदी मोदी पर तंज, चीन से अपनी 56 इंची छवि की करनी होगी रक्षा

ब्रिटेन और आस्‍ट्रेलिया

ताईवान

कनाडा

जीं हां ये तो कुछ ही देश हैं, लेकिन इनके अलावा कोरोना वायरस के संक्रमण के मुद्दे पर 60 से अधिक देश चीन के खिलाफ हैं। आस्‍ट्रेलिया और जर्मनी द्वारा तैयार किए गए मसौदे पर जिन देशों ने साइन किए हैं। जिनमें भारत भी शामिल है।

ये भी पढ़ें... सलमान की अदाः क्या एक्टिंग को विदा देेने की तैयारी में हैं भाईजान

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story