×

अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित कराने के मुद्दे पर चीन के बदले सुर, दिया ये बड़ा बयान

बीजिंग चीन ने मंगलवार को कहा कि जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर को संयुक्त राष्टू द्वारा वैश्विक आतंकी घोषित कराने के जटिल मुद्दे का उचित समाधान निकाला जाएगा, लेकिन उसने कोई समयसीमा नहीं बताई।

Aditya Mishra
Published on: 30 April 2019 12:51 PM GMT
अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित कराने के मुद्दे पर चीन के बदले सुर, दिया ये बड़ा बयान
X
मसूद अजहर

नई दिल्ली: बीजिंग चीन ने मंगलवार को कहा कि जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर को संयुक्त राष्टू द्वारा वैश्विक आतंकी घोषित कराने के जटिल मुद्दे का उचित समाधान निकाला जाएगा, लेकिन उसने कोई समयसीमा नहीं बताई।

ये भी पढ़ें...मसूद अजहर ‘G’ मामले में फंसे राहुल, देशद्रोह सहित कई धाराओं में मामला दर्ज

कुछ दिन पहले यहां पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की मुलाकात के बाद चीन का यह रुख आया है।

चीन ने पाकिस्तानी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख पर प्रतिबंध लगाने के एक नये प्रस्ताव पर मार्च में तकनीकी रोक लगा दी थी।

जैश ने पुलवामा आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली थी। चीन ने अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकी घोषित करने के चौथे प्रयास पर रोक लगा दी।

ये भी पढ़ें...आतंकी मसूद अजहर को ऐसे बचा लेता है चीन, जानिए क्या है वीटो पावर

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने यहां मीडिया ब्रीफिंग में कहा, ‘‘मैं केवल इतना कह सकता हूं कि मुझे भरोसा है कि उचित तरीके से इसका समाधान निकलेगा।’’

वह इन खबरों के बारे में पूछे गये सवालों का जवाब दे रहे थे कि चीन ने अजहर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 अल कायदा प्रतिबंध समिति के तहत सूचीबद्ध करने के फ्रांस, ब्रिटेन और अमेरिका के एक ताजा प्रस्ताव पर तकनीकी रोक हटाने पर समिति जता दी है। इस बार अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने मुद्दे को सीधे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ले जा कर बीजिंग पर दबाव बढ़ा दिया है।

ये भी पढ़ें...मसूद अजहर का नाम काली सूची में डालने के लिए अमेरिका ने UN में प्रस्ताव पेश किया

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story