×

चीन की दूसरी कोरोना वैक्सीन तैयार, जानें-संक्रमितों के इलाज में कितनी असरदार

ऐसे में पूरी दुनियाभर के सारे देश इस वायरस की कोई दवा बनाने का प्रयास कर रहे हैं। लेकिन अभी तक किसी को सफलता नहीं मिल सकी है।

Aradhya Tripathi
Published on: 28 Jun 2020 3:29 PM GMT
चीन की दूसरी कोरोना वैक्सीन तैयार, जानें-संक्रमितों के इलाज में कितनी असरदार
X

चीन के वुहांग शहर से हुआ कोरोना वायरस आज भी दुनियाभर में आतंक मचाये हुए है। आज भी आये दिन देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में दुनिया के सारे देश इस वायरस की कोई दवा बनाने का प्रयास कर रहे हैं। लेकिन अभी तक किसी को सफलता नहीं मिल सकी है। इस बीच इस वायरस की जन्मभूमि यानी की चीन ने एक बार कोरोना वायरस की एक वैक्सीन बनाने का दावा किया है।

CNBG का दावा तैयार हुई कोरोना की वैक्सीन

एक रिपोर्ट के अनुसार चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप ने जानकारी दी है कि इंसानों पर किए गए टेस्ट के शुरुआती रिजल्ट आ गए हैं। कंपनी ने कहा है कि क्लिनिकल ट्रायल के दौरान ये वैक्सीन सुरक्षित और असरदार दिखी। आपको बता दें कि चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप की ओर से तैयार की गई ये दूसरी कोरोना वैक्सीन है। जिसे कंपनी के बीजिंग स्थित यूनिट में नई वैक्सीन को तैयार किया गया है। इससे पहले कंपनी ने वुहान के यूनिट में एक अन्य वैक्सीन तैयार की थी।

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन दोबारा होगा लागू! सरकार कर रही विचार, जल्द आ सकता है फैसला

CNBG ने चीनी सोशल मीडिया वीचैट पर जानकारी दी है कि क्लिनिकल ट्रायल के फेज 1/2 में 1120 स्वस्थ लोगों को ये वैक्सीन दी गई थी। जिन लोगों को वैक्सीन दी गई, उन सभी लोगों में उच्च मात्रा में एंटीबॉडीज पैदा हुई। एक मीडिया प्रकाशन की रिपोर्ट के अनुसार चीनी कंपनियों और रिसर्चर्स को अब तक आठ कोरोना वैक्सीन कैंडिडेट के इंसानी ट्रायल की मंजूरी मिल चुकी है। इस हिसाब से यह भी कहा जा रहा है कि सफल वैक्सीन तैयार करने की दिशा में चीन काफी आगे पहुंच गया है।

चीन की सरकारी कंपनी से मान्यताप्राप्त है CNBG

आपको बता दें कि चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप चीन की सरकारी कंपनी चाइना नेशनल फार्मसूटिकल ग्रुप से मान्यता प्राप्त है। कुछ दिन पहले जून में ही CNBG ने एक और कोरोना वैक्सीन तैयार करने की जानकारी दी थी। वह वैक्सीन वुहान स्थित यूनिट में तैयार की गई थी। किसी भी वैक्सीन के पहले और दूसरे चरण में अच्छे रिजल्ट आने के बाद तीसरे चरण में बेहतर प्रदर्शन करना जरूरी होता है।

ये भी पढ़ें- ‘कोरोना कॉलर ट्यून’ पर कांग्रेस विधायक की ऐसी मांग, जानकर हो जाएंगे हैरान

तीसरे चरण में हजारों लोगों को वैक्सीन की खुराक दी जाती है। तीसरा चरण सफल होने के बाद ही आमलोगों को वैक्सीन मिलती है। CNBG ने मंगलवार को कहा था कि वह अपनी वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल संयुक्त अरब अमीरात में करेगी। लेकिन कंपनी ने ये साफ नहीं किया है कि कौन सी वैक्सीन UAE में टेस्ट की जाएगी।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story