×

अब भूटान में घुसा चीनः डोकलाम के पास बसाया गांव, खुद जानकारी दे फंसा

दुनिया के कई देश चीन के विस्तारवादी नीति से परेशान हैं। लेकिन चीन इन आरोपों का खंडन करता आया है। चीन की सरकारी मीडिया के एक वरिष्ठ पत्रकार द्वारा हाल ही में तस्वीर शेयर की थी, जिसमे एक गांव नज़र आ रहा था।

Monika
Published on: 19 Nov 2020 5:20 PM GMT
अब भूटान में घुसा चीनः डोकलाम के पास बसाया गांव, खुद जानकारी दे फंसा
X
अब भूटान में घुसा चीनः डोकलाम के पास बसाया गांव, खुद जानकारी दे फंसा

दुनिया के कई देश चीन के विस्तारवादी नीति से परेशान हैं। लेकिन चीन इन आरोपों का खंडन करता आया है। चीन की सरकारी मीडिया के एक वरिष्ठ पत्रकार द्वारा हाल ही में तस्वीर शेयर की थी, जिसमे एक गांव नज़र आ रहा था। ट्वीट कर यह बताना चाहते थे कि डोकलाम के पास चीन ने कितना विकास कर डाला है।

अपनी ही पोल खोल दी

लेकिन इस बीच उन्होंने अपनी ही पोल खोल दी। यह कदम उन्हें बेहद महंगा पड़ा क्योंकी जिस जगह का वह जिक्र कर रहे थे वह भूटान की सीमा के अंदर आता है। जहां 2017 में चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच तनावपूर्ण स्थिति बनी थी। हटाए गए ट्वीट्स में चीनी CGTN न्यूज के एक वरिष्ठ प्रोड्यूसर ने गांव की तस्वीरों को पोस्ट किया। जिसमें उन्होंने बताया कि वह डोकलाम क्षेत्र था।

गांव पंगड़ा भूटानी क्षेत्र

आपको बता दें, कि चीनी गांव पंगड़ा भूटानी क्षेत्र के भीतर 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और इस बात का एक संकेत है कि भारत ने हमेशा जिसकी आशंका जताई है वो सच है। चीन भारतीय और भूटान क्षेत्र में कटौती करने का प्रयास कर रहा है। चीन का ऐसा करना भारत के लिए चिंता का विषय बन गया है। क्योंकी वह भूटान की क्षेत्रीय अखंडता के लिए जिम्मेदार है जिसके पास एक सीमित सशस्त्र बल है।

ये भी पढ़ें… बड़ा हादसा: बिल्डिंग की दीवार गिरने से लॉन में बैठे बुजुर्ग की मौत, बेटा बुरी तरह जख्मी

टकराव से पहले ये सबसे गंभीर मुद्दा

बता दें, कि डोकलाम गतिरोध भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में टकराव से पहले ये सबसे गंभीर मुद्दा था। लद्दाख में गतिरोध के बाद से परमाणु-हथियारों से लैस दोनों देशों ने सीमा पर हजारों सैनिकों को भेजा है।

ख़बरों की माने तो भारत और चीन ने तनाव कम करने के लिए चीन चरण ई योजना बनाई है। हालांकि, इस योजना पर अभी तक कोई हस्ताक्षर या समझौता नहीं हुआ है।

ये भी पढ़ें… तीनों खान एक साथ: बॉलीवुड रचेगा इतिहास, अब मचने वाला है धमाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story