×

बंद होगा Apple iphone: चीन ने अमेरिका को दी धमकी, WeChat पर लगाई रोक

कोरोना से बुरी त्रस्त अमेरिका को चीन ने एक बार फिर धमकी दी है। चीन ने धमकी दी है कि यदि अमेरिका वी चैट पर रोक लगाता है तो चीन के लोग एप्पल आईफोन को छोड़ सकते हैं।

Newstrack
Published on: 29 Aug 2020 5:33 AM GMT
बंद होगा Apple iphone: चीन ने अमेरिका को दी धमकी, WeChat पर लगाई रोक
X
कोरोना से बुरी त्रस्त अमेरिका को चीन ने एक बार फिर धमकी दी है। चीन ने धमकी दी है कि यदि अमेरिका वी चैट पर रोक लगाता है तो चीन के लोग एप्पल आईफोन को छोड़ेंगे

नई दिल्ली। कोरोना से बुरी त्रस्त अमेरिका को चीन ने एक बार फिर धमकी दी है। चीन ने धमकी दी है कि यदि अमेरिका वी चैट पर रोक लगाता है तो चीन के लोग एप्पल आईफोन को छोड़ सकते हैं। बृहस्पतिवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजान ने अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया, "अगर वीचैट पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है, तो कोई कारण नहीं होगा कि चीनी आईफोन और एप्पल के उत्पाद रखेंगे।" “इस महीने की शुरुआत में आदेश दिया गया चैट ऐप पर प्रतिबंध।

ये भी पढ़ें... कोरोना वायरस पर WHO ने दी डराने वाली चेतावनी, दुनियाभर में मची खलबली

WeChat के 1.2 बिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता

विदेश मंत्रालय प्रवक्ता झाओ लिजान ने कहा कि वह एक सर्वेक्षण के बारे में जानते हैं, जो चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वेइबो द्वारा आयोजित किया गया था, जिसमें पता चला था कि अगर वीचैट यूएस ब्लैकलिस्ट पर समाप्त होता है, तो करीब 95 फीसदी उत्तरदाता अपने iPhone को खोद लेंगे।

ऐसे में WeChat के 1.2 बिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं, जिनमें से अधिकांश चीन में स्थित हैं। साथ ही इस महीने की शुरुआत में, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए, जो अगले महीने से शुरू होने वाले वीचैट से जुड़े सभी अमेरिकी लेनदेन को रोक देगा।

america china अमेरिका-चीन( फोटो-सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें...अनलॉकः झारखंड में खुलेंगे होटल, चलेंगी बसें, सरकार ने जारी की गाइडलाइंस

WeChat प्रतिबंध "आर्थिक बदमाशी"

अमेरिका के इस प्रतिबंध से संभावित रूप से ऐप्पल और अन्य अमेरिकी कंपनियों को अपने ऐप स्टोर से मैसेजिंग ऐप को हटाने की आवश्यकता हो सकती है। साथ ही प्रेस वार्ता के दौरान, Zhao ने गैर-अमेरिकी कंपनियों को "राष्ट्रीय सुरक्षा" की आड़ में बंद करने के वाशिंगटन के प्रयासों की निंदा करते हुए कहा कि WeChat प्रतिबंध "आर्थिक बदमाशी" का एक वैचारिक रूप से संचालित रूप था।

इसके साथ ही वॉशिंगटन और बीजिंग के बीच बढ़ते राजनीतिक और आर्थिक तनाव के बीच वीचैट पर झगड़ा हुआ। जिसके चलते अमेरिकी ट्रम्प प्रशासन ने दर्जनों चीनी फर्मों को अपने निशाने पर लिया है।

ये भी पढ़ें...पुलवामा में मुठभेड़ शुरू, पुलिस और सुरक्षा बल ने इलाके को घेरा

Newstrack

Newstrack

Next Story