×

कोरोना वायरस पर WHO ने दी डराने वाली चेतावनी, दुनियाभर में मची खलबली

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने कोरोना वायरस महामारी को लेकर चेतावनी दी है। WHO ने कहा है कि आने वाली सर्दियों में यूरोप समेत दुनिया के कई हिस्सों में कोविड-19 का कहर बढ़ जाएगा।

Newstrack
Published on: 29 Aug 2020 4:38 AM GMT
कोरोना वायरस पर WHO ने दी डराने वाली चेतावनी, दुनियाभर में मची खलबली
X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा लगातार किए गए संवाद और जनता से की गई अपीलों के कारण ही लॉकडाउन सफल रहा। इसका फायदा हुआ कि भारत में कोरोना का कहर मौत पर कम बरप रहा है।

लंदन: दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दुनिया भर में कोरोना वायरस के अब तक 2 करोड़ 48 लाख 98 हजार मामले सामने आ चुके हैं। इनमें 1 करोड़ 72 लाख 90 हजार 592 मरीज ठीक हो चुके हैं। तो वहीं 8 लाख 40 हजार 661 की मौत हो चुकी है।

अब इस बीच वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने कोरोना वायरस महामारी को लेकर चेतावनी दी है। WHO ने कहा है कि आने वाली सर्दियों में यूरोप समेत दुनिया के कई हिस्सों में कोविड-19 का कहर बढ़ जाएगा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि इस दौरान अस्पतालों में अधिक मरीज भर्ती होंगे। इसके साथ ही अधिक लोगों की मौत होगी।

WHO डब्ल्यूएचओ (फोटो: ट्विटर)

यह भी पढ़ें...ममता का केंद्र पर बड़ा हमला, भाजपा को राजनीतिक महामारी बताया

सर्दियों में अधिक होगी मौत

यूरोप में डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक हेनरी क्लग का कहना है कि सर्दियों में युवा लोग बुजुर्ग आबादी के ज्यादा करीब होंगे। उन्होंने कहा कि हम गैरजरूरी भविष्यवाणी नहीं करना चाहते, लेकिन इसकी आशंका है। सर्दियों के दौरान ज्यादा लोग अस्पतालों में भर्ती होंगे और मौत भी ज्यादा होगी।

यह भी पढ़ें...NEET-JEE परीक्षा: सरकार ने किया ये बड़ा एलान, छात्रों में खुशी की लहर

हेनरी क्लग ने कहा कि आगामी महीनों में तीन मुख्य कारणों पर फोकस करने का होगा। इनमें महीनों स्कूलों का फिर से खुलना, सर्दी-जुकाम का मौसम और ठंड़ के दौरान बुजुर्गों की ज्यादा मौत शामिल हैं। इन कारणों से कोरोना वायरस के घातक होने का खतरा है। उन्होंने कहा कि दुनिया के अलग-अलग देशों को उनकी इस चेतावनी के बाद अभी से तैयारियां करनी चाहिए। अमेरिका में स्कूल और कॉलेज खोलने की वजह से कई जगह संक्रमण फैलने के केस सामने आए हैं।

यह भी पढ़ें...कांग्रेस में घमासान: असंतुष्टों के तेवर तल्ख, दूसरा गुट चाहता है कड़ी कार्रवाई

हेल्थ इमरजेंसी के बदले जाएंगे नियम

डब्ल्यूएचओ ने बताया कि उसने एक कमेटी गठित की है जो हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा करने के नियम में बदलाव करेगी। डब्ल्यूएचओ ने 30 जनवरी को कोरोना की वजह से हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा की थी। कोरोना महामारी को लेकर डब्ल्यूएचओ पर दुनिया को देरी से जानकारी देने का आरोप कई देश लगाते रहे हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story