×

NEET-JEE परीक्षा: सरकार ने किया ये बड़ा एलान, छात्रों में खुशी की लहर

NEET-JEE की परीक्षा सितंबर में आयोजित होनी है। देश में परीक्षा को टालने की मांग तेज हो गई है। अब इस बीच ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने NEET-JEE की परीक्षा देने छात्रों को लेकर बड़ा एलान किया है।

Newstrack
Published on: 29 Aug 2020 3:50 AM GMT
NEET-JEE परीक्षा: सरकार ने किया ये बड़ा एलान, छात्रों में खुशी की लहर
X
ओडिशा सरकार संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को मुफ्त परिवहन और ठहरने की सुविधा उपलब्ध कराएगी।

भुवनेश्वर: NEET-JEE की परीक्षा सितंबर में आयोजित होनी है। देश में परीक्षा को टालने की मांग तेज हो गई है। अब इस बीच ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने NEET-JEE की परीक्षा देने छात्रों को लेकर बड़ा एलान किया है। ओडिशा सरकार ने कहा कि वह सितंबर के पहले सप्ताह में संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को मुफ्त परिवहन और ठहरने की सुविधा उपलब्ध कराएगी।

मुख्य सचिव एके त्रिपाठी ने की यह एलान किया है। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि राज्य में फैलती महामारी और बाढ़ की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सरकार JEE के उम्मीदवारों को मुफ्त परिवहन और आवास की सुविधा देगी। मुख्य सचिव ने कहा कि भुवनेश्वर और कटक समेत राज्य के सात अलग-अलग शहरों में फैले 26 केंद्रों में 37,000 उम्मीदवारों को परीक्षा देने की संभावना है।

ठहरने की सुविधा के लिए आदेश दिया

JEE की परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर के बीच होनी है। उन्होंने बताया इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जिला प्रशासन, पुलिस और क्षेत्रीय परिवहन अधिकारियों को सभी उम्मीदवारों और उनके अभिभावकों के यातायात, परिवहन और ठहरने की सुविधा के लिए आदेश दिया है।

Naveen Patnaik ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक(फोटो: ट्विटर)

यह भी पढ़ें...बन जाएंगे करोड़पति: अगर करते हैं इस सब्जी का व्यवसाय, जानें कैसे

मुख्य सचिव ने बताया कि सरकार ने नियत लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंधों में ढील देने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार यातायात के लिए पास के रूप में अपने एडमिट कार्ड दिखा सकते हैं।

यह भी पढ़ें...LPG गैस सिलेंडर पर मिल रही इतने रुपए की छूट, सिर्फ आपको ऐसे करना होगा बुक

यात्रा के बारे में सरकार को पहले सूचना देनी होगी

मुख्य सचिव एके त्रिपाठी ने बताया कि सरकार निजी और सरकारी दोनों तरह के आईटीआई, पॉलीटेक्निक संस्थानों, इंजीनियरिंग कॉलेजों के छात्रावासों को छात्रों की सुविधा के लिए उपलब्ध कराएगी और उनमें उम्मीदवारों के रहने की व्यवस्था होगी। साथ ही सरकार बस की सुविधा भी देगी। उन्होंने कहा कि हालांकि, उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों की अपनी यात्रा के बारे में सरकार को पहले सूचना देनी होगी।

यह भी पढ़ें...गलवान घाटी खूनी झड़प: चीन के झूठ की खूली पोल, मारे गए चीनी सैनिकों का ये सबूत

कौशल विकास सचिव संजय सिंह ने कहा कि हर जिले में एक आईटीआई (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों) के प्रिंसिपल को नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। इसके लिए छात्र JEE के लिए परिवहन और आवास की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए संपर्क कर सकते हैं। संजय सिंह ने बताया कि NEET परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के लिए भी इसी तरह की व्यवस्था की जाएगी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story