×

गलवान घाटी खूनी झड़प: चीन के झूठ की खूली पोल, मारे गए चीनी सैनिकों का ये सबूत

भारत और चीन के बीच गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में चीन के 40 सैनिक मारे गए थे, लेकिन ड्रैगन अपने सैनिकों के मारे जाने से नकारता रहा है।

Newstrack
Published on: 28 Aug 2020 5:02 PM GMT
गलवान घाटी खूनी झड़प: चीन के झूठ की खूली पोल, मारे गए चीनी सैनिकों का ये सबूत
X
भारत और चीन के बीच गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में चीन के 40 सैनिक मारे गए थे, लेकिन ड्रैगन अपने सैनिकों के मारे जाने से नकारता रहा है।

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में चीन के 40 सैनिक मारे गए थे, लेकिन ड्रैगन अपने सैनिकों के मारे जाने से नकारता रहा है। चीन कहता है कि उसे नुकसान हुआ है, लेकिन आधिककारिक तौर पर कभी भी नहीं कहा कि उसके सैनिक मारे गए हैं।

अब चीन के झूठ की पोल खुल गई है, क्योंकि चीनी माइक्रो ब्लॉगिंग साइट पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। अब इस तस्वीर को लेकर चीनी मामलों के एक एक्सपर्ट ने दावा किया है कि यह गलवान में मारे गए चीनी सैनिक की कब्र है।

गलवान घाटी में खूनी झड़प हुई थी

भारत और चीन की सेनाओं के बीच 15 जून को गलवान घाटी में खूनी झड़प हुई थी जिसमें 20 जवान शहीद हो गए थे। इस झड़प में चीन के 40 सैनिक भी मारे गए थे। उस समय घटनास्थल पर चीनी हेलिकॉप्टरों उड़ाने भरते देखा गया था। इन हेलिकॉप्टर से मारे गए चीनी सैनिकों को लेकर गए थे।

Galvan Valley गलवान घाटी में चीनी सेना का कैंप ( फाइल फोटो: सोशल मीडिया )

यह भी पढ़ें...देश के बैंकों ने किए ये बड़े एलान, करोड़ों ग्राहकों पर पड़ेगा असर

चीन ने कभी आधिकारिक तौर पर इसी पुष्टि नहीं की कि उसके कितने सैनिक मारे गए। उसने अपने मारे गए सैनिकों को सम्मान के साथ अंतिम विदाई भी नहीं दी। इसके खिलाफ सैनिकों के परिजनों में गुस्सा दिखा और उन्होंने कई जगहों पर प्रदर्शन भी किया। चीन ने गलवान के सच को छिपाने की पूरी कोशिश की, लेकिन ताजा तस्वीर ने ड्रैगन की पोल खोलकर रख दी है।

यह भी पढ़ें...ई व्हिकल की बल्ले बल्लेः बैटरी की स्वैपिंग, देगी उद्योग को नई ऊंचाइयां

Weibo पर तस्वीर हुई शेयर

चीनी मामलों के एक्सपर्ट एम टेलर फ्रैवल का दावा है कि चीन की माइक्रोब्लॉगिंग साइट Weibo पर यह तस्वीर शेयर हुई है। इस तस्वीर में जो कब्र दिख रही है वह 19 साल के चीनी सैनिक की है जिसकी मौत चीन और भारतीय सैनिकों के बीच जून 2020 में हुई खूनी संघर्ष में हुई थी। दावा किया गया है कि वह फुजियान प्रांत का है।

यह भी पढ़ें...रिया का बेबी: चाहिए था छोटा सुशांत, एक्टर संग रिश्ते पर कही ये बात

टेलर ने दावा किया है कि तस्वीर में दिख रही कब्र पर सैनिक की यूनिट का नाम 69316 लिखा गया। उनका दावा है कि यह गलवान के उत्तर में स्थित चिप-चाप घाटी में तियानवेन्दियन की सीमा रक्षा कंपनी लग रही है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story