×

बड़ा खतरा! चीन ने बनाई खतरनाक मिसाइल 'स्काई थंडर', दुनिया में मची खलबली

भारत और अमेरिका से बढ़ते तनाव के बीच चीन ने अपनी ताकत बढ़ाने में जुटा हुआ है। अब इस बीच चीन ने दुनिया के सामने अपनी खतरनाक मिसाइल का प्रदर्शन किया है। चीन ने स्टील्थ मिसाइल 'स्काई थंडर' को पहली बार दुनिया को दिखाया है।

Newstrack
Published on: 19 Aug 2020 3:47 PM GMT
बड़ा खतरा! चीन ने बनाई खतरनाक मिसाइल स्काई थंडर, दुनिया में मची खलबली
X
बड़ा खतरा! चीन ने बनाई खतरनाक मिसाइल 'स्काई थंडर', दुनिया में मची खलबली

पेइचिंग: भारत और अमेरिका से बढ़ते तनाव के बीच चीन ने अपनी ताकत बढ़ाने में जुटा हुआ है। अब इस बीच चीन ने दुनिया के सामने अपनी खतरनाक मिसाइल का प्रदर्शन किया है। चीन ने स्टील्थ मिसाइल 'स्काई थंडर' को पहली बार दुनिया को दिखाया है।

चीन की सरकारी मीडिया ने हवा से सतह पर मार करने वाली इस स्टील्थ मिसाइल के टेस्ट का वीडियो जारी किया है। मिली जानकारी के मुताबिक इस मिसाइल का वजन लगभग 500 किलोग्राम है। इसको किसी भी फाइटर जेट से दागा जा सकता है।

240 से अधिक बमों से हमला कर सकती है मिसाइल

चीन के आधिकारिक रक्षा कार्यक्रम के मुताबिक, यह खतरनाक मिसाइल 64,000 वर्ग फुट में जमीनी लक्ष्यों को तबाह करने के लिए 240 से अधिक बमों से हमला कर सकती है।

Steelth Missile Sky Thunder चीन की स्टील्थ मिसाइल 'स्काई थंडर'

यह भी पढ़ें...वाराणसी में तबाही: डूब गए मंदिर-घाट और मकान, गंगा के विकराल रूप से कांपे लोग

रक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक यह चीन का सबसे आधुनिक और महत्वपूर्ण हथियार है। स्टील्थ तकनीकी होने की वजह से यह मिसाइल दुश्मन देश के रडार में भी दिखाई नहीं देगी।

यह भी पढ़ें...भयानक सड़क हादसा: 4 लोगों की दर्दनाक मौत, परिवार में मचा कोहराम

किसी लक्ष्य को भेद सकती है

चीन ने अपनी भाषा में इस मिसाइल को तियान्ली 500 नाम दिया है तो वहीं इसे अंग्रेजी में इसे स्काई थंडर कहा जाता है। रिपोर्ट में बताया गया है कि स्काई थंडर एक प्रीसिजन गाइडेड, मॉड्यूलर और मल्टीफक्शनल मिसाइल है। यह मिसाइल किसी भी लक्ष्य को सटीकता के साथ भेद सकती है।

यह भी पढ़ें...दहला जम्मू कश्मीर: सेना लगातार ढेर कर रही आतंकियों को, मुठभेड़ अभी भी जारी

नहीं पकड़ पाएंगे दुश्मन के रडार

इस मिसाइल में एक चौकोर क्रास सेक्शन भी लगाया है। इससे न सिर्फ विस्फोटकों के वजन को बढ़ाया जा सकता है, बल्कि यह रडार डिटेक्शन को भी चकमा देने में सक्षम है। मिसाइल के पीछे फोल्डिंग विंग्स लगाई गई है। ये फोल्डिंग विंग्स इसे अतिरिक्त लिफ्ट देती है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story