×

अब तो गया चीन: अमेरिका ने लिया कड़ा फैसला, ऐसे लेगा कोरोना से हुई मौतों का बदला

यह रिपोर्ट अप्रैल में चीन की आंतरिक रिपोर्ट को राष्ट्रपति शी जिनपिंग सहित अन्य प्रमुख नेताओं के सामने रखा गया। रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि 1989 के तिनानमेन स्क्वॉयर की घटना के बाद चीन इस वक्त सबसे बड़े वैश्विक विरोध का सामना कर रहा है।

SK Gautam
Published on: 5 May 2020 6:27 AM GMT
अब तो गया चीन: अमेरिका ने लिया कड़ा फैसला, ऐसे लेगा कोरोना से हुई मौतों का बदला
X

नई दिल्ली: अमेरिका के साथ दुनिया के सारे देशों का यह कहना है कि पूरे विश्व को कोरोना की महामारी की आग में धकेलने का काम चीन ने किया है। जिसके कारण एक आंतरिक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि चीन की सरकार को चेतावनी दी गई है कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से अमेरिका के साथ संबंध काफी खराब हो सकता है। इतना ही नहीं, अमेरिका के साथ सैन्य टकराव की नौबत भी आ सकती है। बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में चीन पर सवाल उठ रहे हैं। चीन पर आरोप लग रहे हैं कि उसने समय पर कोरोना से जुड़ी जानकारी दुनिया को नहीं दी।

आंतरिक रिपोर्ट को राष्ट्रपति शी जिनपिंग के सामने रखा जा चुका है

बता दें की यह रिपोर्ट अप्रैल में चीन की आंतरिक रिपोर्ट को राष्ट्रपति शी जिनपिंग सहित अन्य प्रमुख नेताओं के सामने रखा गया। रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि 1989 के तिनानमेन स्क्वॉयर की घटना के बाद चीन इस वक्त सबसे बड़े वैश्विक विरोध का सामना कर रहा है।

ये भी देखें: अब इस एक्टर के साथ लॉकडाउन में बड़ा हादसा, अस्पताल में भर्ती

चाइना इंस्टीट्यूट ऑफ कंटेंपररी इंटरनेशनल रिलेशन्स ने तैयार किया है ये रिपोर्ट

सरकार को चेतावनी दी गई है कि चीन विरोधी भावना बढ़ने की वजह से उसे सबसे बुरी स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए जिसमें अमेरिका के साथ सशस्त्र टकराव की नौबत भी शामिल है। इस रिपोर्ट को थिंक टैंक चाइना इंस्टीट्यूट ऑफ कंटेंपररी इंटरनेशनल रिलेशन्स (CICIR) ने तैयार किया है। CICIR चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्रालय से एफिलिएटेड है।

हमारे पास जरूरी जानकारी नहीं है

चीन की सरकार को चेतावनी देने वाली इस रिपोर्ट को सार्वजनिक नहीं किया गया है, लेकिन रिपोर्ट पढ़ने वाले लोगों ने नाम नहीं छापने की शर्त पर रॉयटर्स को इसके बारे में बताया है। हालांकि, चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस रिपोर्ट पर कहा- 'हमारे पास जरूरी जानकारी नहीं है।' इस रिपोर्ट के बाद ये साफ हो गया है कि चीन अपने खिलाफ हो रहे विरोध को कितनी गंभीरता से ले रहा है। इस वक्त अमेरिका और चीन का संबंध बीते कुछ दशक के सबसे खराब दौर में है।

ये भी देखें: अमेरिका हुआ बर्बाद, बनेगा सबसे बड़ा कर्जदार बचेगा तब

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। जबकि देश में कोरोना वायरस से 69 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है। ऐसे वक्त में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन पर लगातार गंभीर सवाल उठा रहे हैं। अमेरिका बार-बार ये आरोप लगा रहा है कि कोरोना वायरस चीन के लैब से फैला। हालांकि, चीन ऐसे आरोपों को खारिज कर चुका है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story