×

अमेरिका हुआ बर्बाद, बनेगा सबसे बड़ा कर्जदार बचेगा तब

महामारी ने सबसे बुरी तरह से अमेरिका को प्रभावित किया है। कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका की अर्थव्यवस्था पर काफी ज्यादा प्रभावित हुई है। यहां तक अब हालात ये गए हैं कि उसे 30 खरब डॉलर का कर्ज लेना पड़ेगा।

Shreya
Published on: 5 May 2020 5:56 AM GMT
अमेरिका हुआ बर्बाद, बनेगा सबसे बड़ा कर्जदार बचेगा तब
X

वाशिंगटन: कोरोना वायरस की महामारी से इस वक्त पूरी दुनिया जूझ रही है। इस महामारी ने सबसे बुरी तरह से अमेरिका को प्रभावित किया है। कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका की अर्थव्यवस्था पर काफी ज्यादा प्रभावित हुई है। यहां तक अब हालात ये गए हैं कि उसे 30 खरब डॉलर का कर्ज लेना पड़ेगा।

अमेरिकी सरकार पर 250 खरब डॉलर का कर्ज

इसी के साथ अमेरिकी सरकार पर 250 खरब डॉलर से भी कर्ज हो जाएगा। जो कि अब तक किसी तिमाही में सरकार की ओर से लिए गए लोन से पांच गुना ज्यादा है। जानकारों का कहना है कि कर्ज की राशि देखकर ऐसा लगता है कि अब स्थिति साल 2008 की मंदी से भी बुरी हो चुकी है।

हेल्थ सेक्टर के लिए 30 खरब डॉलर के रहत पैकेज का एलान

बता दें कि पिछले साल 2019 में अमेरिका 12.8 खरब डॉलर का कर्ज ले चुका है। कोरोना के चलते देश की स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह से पस्त हो चुकी है। इसलिए हेल्थ सेक्टर के लिए सरकार ने हेल्थ सेक्टर के लिए 30 खरब डॉलर के रहत पैकेज का एलान किया है। बता दें कि ये राहत पैकेज अमेरिकी इकोनॉमी का 14 प्रतिशत है।

यह भी पढ़ें: यूपी बोर्ड पर कोरोना का कहर, स्टूडेंट्स का भविष्य जोन पर टिका, जानें कैसे…

37 खरब डॉलर का राजकोषीय घाटा

कोरोना के मद्देनजर टैक्स जमा करने की तिथि को भी 15 अप्रैल से आगे बढ़ाना पड़ा, जिसके बाद सरकार के पास लोन लेने के अलावा और कोई ऑप्शन नहीं बचा था। हालांकि अमेरिकी इकोनॉमी कोरोना महामारी से पहले भी कर्ज में डूबी हुई थी और इस साल 37 खरब डॉलर राजकोषीय घाटा (Fiscal deficit) होने का अनुमान लगाया गया था। जो कि अमेरिकी GDP का 100 फीसदी माना जा रहा था।



आर्थिक गतिविधियों के फिर से शुरु करने पर जोर

उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने लोगों की जान को खतरे में डाले बिना आर्थिक गतिविधियों के फिर से शुरु करने पर जोर दिया है। उनका कहना है कि आप दोनों को संतुष्ट कर सकते हैं। उन राज्यों को देखें, जो लॉकडाउन को धीरे-धीरे खोल रहे हैं साथ ही लोगों को महामारी से भी बचा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में मजदूरों से लूट, यहां तीन गुना तक वसूला जा रहा किराया

दोनों पक्षों का डर उचित

उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों का डर उचित है। ट्रंप ने कहा कि कुछ लोगों बीमार होने की चिंता सता रही है तो वहीं कुछ लोग नौकरी और जीविकोपार्जन जाने की आशंका से डर रहे हैं। इसके साथ ही ट्रंप ने देश की अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाने की तात्कालिकता को रेखांकित करते हुए कहा कि हमें इस सुरक्षित तरीके से जल्द से जल्द खोलना है।

अमेरिका में अब तक करीब 70 हजार लोगों की मौत

बता दें कि अमेरिका में तेजी से कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है। अब तक 12 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। जबकि तरीबन 70 हजार लोगों की जान जा चुकी है। ये सिलसिला लगातार जारी है। अब तक इस बीमारी से 1 लाख 60 हजार लोग रिकवर हुए हैं।

यह भी पढ़ें: टेक्सास के बाद अब यहां दिखाई दी मिस्ट्री लाइट्स, क्या है इनकी सच्चाई?

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story