×

यूपी बोर्ड पर कोरोना का कहर, स्टूडेंट्स का भविष्य जोन पर टिका, जानें कैसे...

उत्तर प्रदेश सरकार ने आज यानी मंगलवार 5 मई से यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का जो मूल्यांकन करने के आदेश में संषोधन कर दिया है। संषोधन के मुताबिक अब उत्तर पुस्तिकाओं कर मूल्याकंन केवल ग्रीन जोन में होगा।

Ashiki
Published on: 5 May 2020 5:48 AM GMT
यूपी बोर्ड पर कोरोना का कहर, स्टूडेंट्स का भविष्य जोन पर टिका, जानें कैसे...
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने आज यानी मंगलवार 5 मई से यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का जो मूल्यांकन करने के आदेश में संषोधन कर दिया है। संषोधन के मुताबिक अब उत्तर पुस्तिकाओं कर मूल्याकंन केवल ग्रीन जोन में होगा। रेड़ और आरेंज जोन में अभी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्याकंन अभी नहीं होगा।

ये भी पढ़ें: हाय रे केजरी तूने ये क्या किया, लॉकडाउन में पेट्रोल-डीजल पर ढा दिया कहर

संशोधन के बाद जारी नए आदेश के अनुसार अब सिर्फ ग्रीन जोन वाले 20 जनपदों में उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य होगा। जिन जिलों में मूल्याकंन होना है उनमे बाराबंकी, लखीमपुर खीरी, हाथरस, महाराजगंज, शाहजहांपुर, अम्बेडकरनगर, बलिया, चन्दौली, चित्रकूट, देवरिया, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, हमीरपुर, कानपुर देहात, कुशीनगर, ललितपुर, महोबा, सिद्धार्थनगर, सोनभद्र एवं अमेठी षामिल है। संषोधन के मुताबिक ऑरेंज और रेड जोन वाले 55 जनपदों में मूल्यांकन कार्य लॉक डाउन के बाद अगले आदेशों के अनुसार होगा।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय मंत्री व प्रवक्ता डा. महेंद्र नाथ राय ने बताया कि शिक्षकों को संक्रमण के खतरे को लेकर उनके संगठन ने मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री से यह अनुरोध किया था कि मूल्यांकन कार्य को फिलहाल स्थगित कर दिया जाए। उन्होंने बताया कि सरकार ने इस अनुरोध को स्वीकार कर लिया गया है, इसके लिए हम सरकार का आभार व्यक्त करते हैं।

ये भी पढ़ें: मोदी को इस मुद्दे पर क्यों फॉलो कर रहे नीतीश, क्या करने का है उनका इरादा

दरअसल, पूरे प्रदेष में कोरोना वायरस का संक्रमण फैला हुआ है। ऐसे में छात्र-छात्राओं की परीक्षाएं तो हो गई थी लेकिन उनकी उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्याकंन से पहले ही देष में लाकडाउन षुरू हो गया। लाकडाउन के दौरान सभी स्कूल-कालेज बंद कर दिए गए थे। इसके चलते मूल्याकंन का कार्य नहीं हो पाया था। पूरे प्रदेष में कोरोना वायरस के कारण लाकडाउन लागू है।

अब लाकडाउन के तीसरे चरण में पूरे प्रदेष को संक्रमण के स्तर के मुताबिक तीन वर्गों ग्रीन, रेड और आरेंज में बांटा गया है। जिन जिलों में कोरोना वायरस का कोई मामला नहीं है, उसे ग्रीन जोन, जहां मामले कम है उसे आरेंज जोन और जिन जिलों में 20 से ज्यादा कोरोना मरीजों के मामलें है उसे रेड जोन में रखा गया है।

रिपोर्ट: मनीष श्रीवास्तव

ये भी पढ़ें: राहुल की अभिजीत बनर्जी संग कोरोना पर चर्चा, आर्थिक संकट से बचने का मिलेगा रास्ता

Ashiki

Ashiki

Next Story