×

अब होगा भीषण युद्ध! चीन ने अमेरिका को दी धमकी, अब करने जा रहा है ऐसा

चीन और अमेरिका के बीच तनाव चरम पर पहुंच चुका है। दोनों देशों के बीच बयानबाजी तेज हो गई है। यह तनाव अमेरिका के जस्टिस डिपार्टमेंट के चीनी सेना जुड़े विद्वानों के खिलाफ मामला चलाए जाने के बाद और बढ़ गया है। अब चीन ने अमेरिका को धमकी दी है कि वह देश में रहे रहे अमेरिकी नागरिकों को ह‍िरासत में ले सकता है।

Newstrack
Published on: 18 Oct 2020 7:34 AM GMT
अब होगा भीषण युद्ध! चीन ने अमेरिका को दी धमकी, अब करने जा रहा है ऐसा
X
अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ गया है। चीन ने अमेरिका को धमकी दी है कि वह देश में रहे रहे अमेरिकी नागरिकों को ह‍िरासत में ले सकता है।

नई दिल्ली: दुनिया के कई देशों के साथ चीन विवाद चल रहा है। अब अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ गया है। अमेरिका के जस्टिस डिपार्टमेंट के चीनी सेना जुड़े विद्वानों के खिलाफ मामला चलाए जाने के बाद दोनों देशों के बीच बयानबाजी तेज हो गई है। चीन ने अमेरिका को धमकी दी है कि वह देश में रहे रहे अमेरिकी नागरिकों को ह‍िरासत में ले सकता है।

एक अमेरकी अखबार ने यह जानकारी दी है। अखबार की तरफ से कहा गया है कि चीनी अधिकारियों ने अमेरिकी सरकार के अधिकारियों को इस संबंध में कई बार चेतावनी दी है। चीन ने कहा कि अमेरिका को चीनी अधिकारियों के खिलाफ अमेरिकी कोर्ट में चल रहे मुकदमे को खत्‍म कर देना चाहिए। आग चीन ने कहा कि नहीं तो अमेरिकी नागरिक चीनी कानूनों के उल्‍लंघन के आरोप में दोषी पाए जा सकते हैं।

अमेरिका ने नागरिकों को दी है चेतावनी

बता दें कि इससे पहले 14 सितंबर को अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने चीनी यात्रा को अपने नागरिकों को चेतावनी दी है। अमेरिका की तरफ से नागिरकों से कहा गया है कि चीन सरकार अमेरिकी नागरिकों को हिरासत में ले सकती है और उनके बाहर जाने पर रोक लगा सकती है। चीन ऐसा इसलिए करना चाहता है ताकि वह विदेशी सरकारों के साथ मोलतोल सके। अमेरिका में चीन के दूतावास ने अभी तक इसको लेकर कोई बयान जारी नहीं किया है।

Xi jinping

ये भी पढ़ें...खतरे में चारधाम प्रोजेक्ट: चैयरमैन रवि चोपड़ा ने किया बायकॉट, ये है पूरा मामला

चीन पर अमेरिकी तकनीकों को चुराने का आरोप

गौरतलब है कि अमेरिका ने कई बार चीन ने गंभीर आरोप लगाया है। ट्रंप प्रशासन ने कहा कि चीन अमेरिकी तकनीकों और सैन्‍य जानकारियों का चुराना चाहता है इसलिए साइबर अभियान चला रहा है ताकि वह अमेरिका से आगे निकल जाए।

ये भी पढ़ें...मुलायम की ऐसी हालत: भावुक कर देगी नेता जी की ये तस्वीर, कोरोना से हैं संक्रमित

तो वहीं चीन ने अमेर‍िका के इन आरोपों को गलत बताया है। इससे पहले जुलाई में अमेरिका के न्‍याय विभाग ने बताया था कि एफबीआई ने तीन चीनी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। इन तीनों पर पर वीजा के लिए आवेदन करते समय चीनी सेना के सदस्‍यता की जानकारी को छिपाने के आरोप हैं। अमेरिका ने बीते महीने चीन के एक हजार नागरिकों का वीजा समाप्त कर दिया है।

ये भी पढ़ें...युद्ध में खूनी मिसाइलें: हर रोज सैकड़ों मौतों से कांपी दुनिया, नहीं रुक रही ये जंग

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story