×

चीन के लिए अंतरिक्ष में जगह नहीं, रॉकेट हुआ ब्लास्ट, दो सैटेलाइट नष्ट

चीन ने गुरूवार की देर रात जिउकुआ सैटेलाइट सेंटर से कुआईझोउ-11 रॉ़केट लांच किया। इस रॉकेट में दो सैटेलाइट थे। रॉकेट उड़ान भरते ही फेल होकर ब्लास्ट हो गया।

Shivani
Published on: 10 July 2020 2:45 PM GMT
चीन के लिए अंतरिक्ष में जगह नहीं, रॉकेट हुआ ब्लास्ट, दो सैटेलाइट नष्ट
X

लखनऊ: चीन कोरोना महामारी से काफी प्रभावित हुआ, उसके बाद दुनिया के कई देश चीन के खिलाफ खड़े हो गए। सीमा विवाद को लेकर भारत और जापान, कोरोना के मुद्दे पर अमेरिका, हॉन्गकॉन्ग के मुद्दे पर ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया लगातार चीन की आलोचना कर रहा है लेकिन अब अंतरिक्ष में भी चीन को झटका लग गया। चीन का एक रॉकेट उड़ान भरते ही फेल हो गया और ब्लास्ट हो गया। इस हादसे में उसके दो सैटेलाइट नष्ट हो गए।

कुआईझोउ-11 रॉ़केट को चीन से किया गया लॉन्च

चीन ने गुरूवार की देर रात जिउकुआ सैटेलाइट सेंटर से कुआईझोउ-11 रॉ़केट लांच किया। इस रॉकेट में दो सैटेलाइट थे। जानकारी के मुताबिक, एक सैटेलाइट वीडियो शेयरिंग साइट बिलिबिलि के लिए बनाया गया था और दूसरा नेविगेशन सिस्टम के लिए बनाया गया था, जिसका नाम सेंटीस्पेस-1-एस2 सैटेलाइट था।

रॉकेट उड़ान भरते ही ब्लास्ट, दो सैटेलाइट नष्ट

बता दें कि कुआईझोउ-11 रॉकेट प्रोजेक्ट साल 2018 में शुरू हुआ था। वहीं साल 2019 में रॉकेट के पहले स्टेज की टेस्टिंग में ही ये ब्लास्ट हो गया था। उसके बाद से चीन ने 19 बार इसे लॉन्च किया और सब एक के बाद एक फेल हो गए। इस साल चीन के अब तीन रॉकेट फेल हो चुके हैं। कुआईझोउ-11 रॉ़केट उड़ान भरने के एक मिनट बाद ही ब्लास्ट हो गया और उसमे मौजूद दोनों सैटेलाइट भी नष्ट हो गए।

ये भी पढ़ेंः राजनाथ सिंह ने की दक्षिण कोरिया के रक्षामंत्री से बातचीत, इस पर हुई चर्चा

ये दो साइटलाइट हुए ब्लास्ट

पहला बिलिबिलि वीडियो शेयरिंग साइट सैटेलाइट: चांगगुआंग सैटेलाइट कंपनी लिमिटेड ने सैटेलाइट बनाया था। चांगगुआंग सैटेलाइट कंपनी सरकारी संस्थान चांगचुन इंस्टीट्यूट ऑफ ऑप्टिक्स, फाइल मैकेनिक्स और फीजिक्स का हिस्सा है। यह चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज के तहत संचालित होता है।

दूसरा नेविगेशन सिस्टम सैटेलाइटः सेंटीस्पेस-1-एस2 सैटेलाइट भी नष्ट हो गया। इसे विली-1-02 सैटेलाइट भी कहते हैं। यह एक लो-अर्थ ऑर्बिट नेविगेशन सैटेलाइट था। यह संचार के लिए है। इसे बीजिंग फ्यूचर नेविगेशन टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड ने बनाया था।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story