×

राष्ट्रपति शी जिनपिंग की पत्नी WHO और चीन के बीच का लिंक! ये है कनेक्शन

दुनिया के कई देश WHO और चीन के बीच कैसे रिश्तो और कोरोना मुद्दे में चीन के साथ WHO की क्या भूमिका पर इन दिनों सवाल खड़े कर रहे हैं, इसी बीच एक रिपोर्ट सामने आयी है, जो चीनी राष्ट्रपति की पत्नी के WHO से कनेक्शन को स्पष्ट करती है।

Shivani Awasthi
Published on: 25 May 2020 2:46 PM GMT
राष्ट्रपति शी जिनपिंग की पत्नी WHO और चीन के बीच का लिंक! ये है कनेक्शन
X

नई दिल्ली: चीन से पनपे कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। वहीं इसी मुद्दे पर अमेरिका चीन पर लगातार हमलावर है। इतना ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने तो कई बार विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) पर भी चीन के प्रति पक्षपात का आरोप लगाते हुए धमकी तक दे डाली। ट्रंप का आरोप है कि कोरोना वायरस को लेकर चीन की हरकत पर WHO ने आंखें मूंद रखी है।

चीनी राष्ट्रपति की पत्नी पेंग लियुआन का WHO से कनेक्शन

दुनिया के कई देश WHO और चीन के बीच कैसे रिश्तो और कोरोना मुद्दे में चीन के साथ WHO की क्या भूमिका पर इन दिनों सवाल खड़े कर रहे हैं, इसी बीच एक रिपोर्ट सामने आयी है, जो चीनी राष्ट्रपति की पत्नी के WHO से कनेक्शन को स्पष्ट करती है।

शी जिनपिंग की पत्नी पेंग को WHO ने गुडविल एम्बेसडर सूची में किया शामिल

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की पत्नी का नाम पेंग लियुआन। वैसे तो पेंग को परिचय की जरूरत नहीं लेकिन WHO के साथ उनके गहरे सम्बन्ध है। पेंग लियुआन का नाम WHO की वेबसाइट पर गुडविल एम्बेसडर के तौर पर शामिल है।

ये भी पढ़ेंः चीन को मुंहतोड़ जवाब देगा भारत, अब खुद की चाल पड़ेगी भारी

WHO की वेबसाइट पर पेंग का नाम, 2011 में मिला था पद

बता दें कि WHO की वेबसाइट पर दुनिया के नौ लोगों को गुडविल एम्बेसडर की लिस्ट में शामिल किया गया। जिसमें पेंग का नाम भी है। पेंग का नाम इस पद के लिए साल 2011 में शामिल किया गया था।

उस दौरान WHO के प्रमुख मार्गरेट चान हुआ करते थे। उन्होंने पेंग को दुनिया की प्रसिद्ध आवाज और अच्छे दिल की महिला बताया था। बात में जब टेड्रोस एडहैनम घेब्रियेसुस WHO के डायरेक्टर बने तो उन्होंने दोबारा पेंग को गुडविल एम्बेसडर के पद पर नियुक्त किया।

ये भी पढ़ेंः चीन पर फिर बरसा अमेरिका, विदेश मंत्री ने लगाए कई सनसनीखेज आरोप

पेंग के परिचय में चीन के राष्ट्रपति की पत्नी होने का जिक्र नहीं

हैरानी की बात ये हैं कि वेबसाइट पर पेंग का जो परिचय दिया गया हैं, उसमें कही भीं इस बात का जिक्र नहीं हुआ कि वह चीन के राष्ट्रपति की पत्नी है।

WHO की वेबसाइट पर पेंग के बारे में लिखा गया है, 'संगठन के डायरेक्टर जनरल (तत्कालीन) मार्गरेट चान प्रसिद्ध चीनी सिंगर और एक्ट्रेस पेंग लियुआन को टीबी और एचआईवी/एड्स के लिए WHO का गुडविल एम्बेसडर नियुक्त करते हैं। पेंग पीपल्स लिबरेशन आर्मी के जनरल पॉलिटिकल डिपार्टमेंट के चीनी गीत और डांस समूह की प्रमुख हैं। सिविल सर्विस में पहला और मिलिट्री में उन्हें मेजर जनरल का रैंक हासिल है। पेंग स्वास्थ्य, टीबी और एचआईवी पर नियंत्रण की काफी वकालत करती हैं। 2006 में पेंग चीन में एचआईवी/एड्स से बचाव को लेकर मिनिस्टर ऑफ हेल्थ एम्बेसडर बनाई गई थीं और 2007 में टीबी कंट्रोल एंड प्रीवेंशन की नेशनल एम्बेसडर भी बनाई गईं।'

ये भी पढ़ेंः क्या है जूम एप से जुड़ा ताजा विवाद और चीन से इसका कनेक्शन, यहां जानें

पेंग को ये पद दिए जाने पर WHO की आलोचना

हालंकि पेंग को इस पद पर शामिल किये जाने पर WHO की आलोचना भी की गयी। ब्रिटेन के सांसद और विदेश मामलों की कमेटी के चेयरमैन टॉम टी. ने एक रिपोर्ट में कहा कि गुडविल की परिभाषा लंबी कर दी गई है। उन्होंने पेंग पर तंज कस्ते हुए WHO को नसीहत दी कि संगठन को ऐसे लोगों को चुनना चाहिए जो सच में लोगों के अधिकारों पर काम करते हों ना कि वे जिनके काम को लेकर संदेह हो।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story