चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग ने सेना को दिया बड़ा आदेश, दुनिया में मची खलबली

कोरोना महामारी में चीन की पोल दुनिया में खुल रही है तो चीन सीमा पर नापाक खेल खेल रहा है। लद्दाख में भारतीय सीमा पर चीन ने सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है। भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा पर तनाव बढ़ गया है।

पेइचिंग: कोरोना महामारी में चीन की पोल दुनिया में खुल रही है तो चीन सीमा पर नापाक खेल खेल रहा है। लद्दाख में भारतीय सीमा पर चीन ने सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है। भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा पर तनाव बढ़ गया है। इस बीच चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने अपनी सेना को युद्ध की तैयारी करने के आदेश दिए हैं।

मंगलवार को सेंट्रल मिलिट्री कमीशन की बैठक में राष्ट्रपति चिनफिंग ने कहा कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिकों के प्रशिक्षण को व्यापक रूप से बढ़ाया जाए और सेना को युद्ध के लिए तैयार किया जाए। गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण चीन का अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के साथ भी तनाव आखिरी चरम पर पहुंच गया है।

यह भी पढ़ें…WHO की बड़ी चेतावनी: कोरोना महामारी की दूसरी लहर होगी ज्यादा खतरनाक

अमेरिका और ताइवान के साथ तनाव

चीन के राष्ट्रपति ने अपने भाषण में अमेरिका के साथ बढ़ते तनाव की बात कही। इसके अलावा उन्होंने ताइवान के नेताओं के साथ बातचीत और डिप्लोमेसी को बढ़ाने की भी बात की। उन्होंने यह भी कहा कि आवश्यकता पड़ने पर ताइवान के खिलाफ बल प्रयोग भी इस्तेमाल होगा। हांगकांग को लेकर चिनफिंग ने कहा कि नए कानून से लोकतंत्र समर्थक आंदोलनकारियों पर नकेल कसेंगे।

यह भी पढ़ें…धरती पर मचेगी तबाही: यहां टूट रही हैं विशाल प्लेट, हुआ ये बड़ा खुलासा

इसके साथ ही राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में चीन का प्रदर्शन मिलिट्री रिफॉर्म की सफलता को दर्शाता है और आर्म्ड फोर्सज को महामारी के बावजूद ट्रेनिंग के नए विकल्प का पता करना चाहिए।

यह भी पढ़ें…चीन की ऐसी हरकतें: रक्षा मंत्री ने की PMO में बैठक, सेना की तैनाती का लिया फैसला

 चीन ने तैनात किए लड़ाकू विमान

भारत से सटी सीमा पर सैन्य झड़पों के बाद चीन ने अपने सैनिकों के साथ ही ऊचाईं वाले इलाके में उड़ान भरने के अनुकूल लड़ाकू विमान जे-11 और जे 16एस को भी तैनात करना शुरू कर दिया है। यह जानकारी सैटेलाइट तस्वीरों से सामने आई है।

पीएम मोदी ने भी की बड़ी बैठक

पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच बढ़ गया है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ अहम बैठक की। बैठक के दौरान सीमा के ताजा हालात और भारत की सैन्य तैयारियों पर महत्वपूर्ण चर्चा हुई है।