×

आखिर वो जीत ही गई: 113 साल की महिला ने दी कोरोना को मात, ऐसी है कहानी

मारिया ब्रानयास स्पेन में रहती हैं, लेकिन उनका जन्म अमेरिका में हुआ था। मारिया कोरोना से ठीक होने वाली दुनिया की सबसे अधिक उम्र की महिला समझी जा रही हैं। अप्रैल में स्पेन के ओलॉट शहर में मारिया कोरोना से संक्रमित हो गई थीं।

SK Gautam
Published on: 13 May 2020 6:02 AM GMT
आखिर वो जीत ही गई: 113 साल की महिला ने दी कोरोना को मात, ऐसी है कहानी
X

नई दिल्ली: जिंदादिली व्यक्ति को किसी भी कठिनाई से बाहर निकालने में बहुत मददगार साबित होती है। इस समय पूरी दुनिया में कोरोना का कहर जारी है। कोरना के शिकार हुए बहुत से लोगों की जान चली गई है। यहां हम बात कर रहे हैं 113 साल की एक महिला की जिन्होंने कोरोना वायरस को हरा दिया है।

रिटायरमेंट होम में रहती हैं मारिया

दुनिया की सबसे अधिक उम्र की महिला

बता दें कि मारिया ब्रानयास स्पेन में रहती हैं, लेकिन उनका जन्म अमेरिका में हुआ था। मारिया कोरोना से ठीक होने वाली दुनिया की सबसे अधिक उम्र की महिला समझी जा रही हैं। अप्रैल में स्पेन के ओलॉट शहर में मारिया कोरोना से संक्रमित हो गई थीं। रिटायरमेंट होम में ही मारिया ने कोरोना वायरस को हरा दिया। वह बीते 20 सालों से Santa Maria del Tura नाम के रिटायरमेंट होम में रह रही हैं।

मारिया को हल्के लक्षण ही थे

आपको बता दें कि इस रिटारयमेंट होम में जहां कई अन्य लोगों की कोरोना से मौत हो गई, वहीं मारिया अपने कमरे में आइसोलेशन में रह रही थीं। रिटायरमेंट होम की प्रवक्ता ने बताया कि मारिया बीमारी से ठीक हो गई हैं। मारिया को हल्के लक्षण ही थे। बीते हफ्ते उनका कोरोना टेस्ट कराया गया था जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई। उनके कमरे में सिर्फ एक स्टाफ को पीपीई पहनकर जाने की अनुमति थी। बता दें कि स्पेन में कोरोना से 27 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी देखें: Xiaomi Redmi 8 और Realme Narzo 10A में कौन है दमदार? कीमत है इतनी कम

मारिया की बेटी रोजा मोरेट ने दी जानकारी

मारिया तीन बच्चों की मां हैं। ठीक होने के बाद उनका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है जिसमें वह रिटायरमेंट होम के स्टाफ की तारीफ कर रही हैं। जब मारिया से उनकी लंबी जिंदगी का राज पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वे भाग्यशाली हैं कि उन्हें अच्छा स्वास्थ्य मिला। मारिया की बेटी रोजा मोरेट ने कहा कि वह ठीक हो गई हैं और अब बात करना चाहती हैं।

ये भी देखें: आर्थिक पैकेज से शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल, सेंसेक्स और निफ्टी में भारी बढ़त

1918-19 के स्पेनिश फ्लू के दौरान भी सुरक्षित रहीं

मारिया का जन्म 4 मार्च 1907 को अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में हुआ था। स्पेन के रहने वाले उनके पिता अमेरिका में पत्रकार थे। पहले विश्व युद्ध के समय मारिया एक नाव से परिवार के संग स्पेन आ गई थीं। 1918-19 के स्पेनिश फ्लू और 1936-39 में स्पेन के सिविल वार के दौरान भी मारिया सुरक्षित रही थीं।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story