×

इन देशों में दी जा रही कोरोना वैक्सीन, अब तक इतने लोगों को लग चुका है टीका

आधिकारिक डाटा के आधार पर वेबसाइट आवरवर्ल्डइनडाटा ने बताया है कि वैक्सीन की अब तक कितनी डोज लोगों को लगाई जा चुकी है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 29 Dec 2020 5:41 AM GMT
इन देशों में दी जा रही कोरोना वैक्सीन, अब तक इतने लोगों को लग चुका है टीका
X
मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि इन लोगों ने डेंगू की वैक्सीन के खिलाफ भी आवाज उठाई थी। यह लोग पूरी तरह से आम जनता और मानवता के खिलाफ काम कर रहे हैं।

नई दिल्ली: कोरोना ने साल 2020 को एक सच रूबरू कर दिया है। इसके सामने पूरी दुनिया त्रस्त है। इस महामारी ने एक साल में करोड़ों लोगों की जान ले ली है। सालभर दुनिया के लोगों को इसके वैक्सीन बनने का इंतजार रहा, ताकि इस माहामारी से बच सकेँ। अब दुनिया के 10 देशों में कोरोना वैक्सीन लगनी शुरू हो चुकी है। ये देश हैं- अमेरिका, चीन, ब्रिटेन, कनाडा, रूस, बहरीन, चिली, कोस्टारिका, मैक्सिको और इजराइल। वहीं बाकी देशों के लोग वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि 2021 के शुरुआती महीनों में उन्हें भी वैक्सीन मिल सकती है।

भारत में भी कई राज्यों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन बस शुरू होने वाला है। ऐसे में जानते हैं दुनिया में अब तक कितने लोगों को वैक्सीन लग चुकी है।

ट्रायल में लग रहा टीका

दुनिया के कई अन्य देश में क्लीनिकल ट्रायल के अंतर्गत हजारों लोगों को कोरोना के अलग-अलग टीके लगाए जा रहे हैं। लेकिन इन आंकड़े को इस रिपोर्ट में शामिल नहीं किया गया है।

यह पढ़ें...भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन की एंट्री: 6 लोग मिले संक्रमित, सरकार की बढ़ी चिंता

corona virus

48.3 लाख डोज लगी

आधिकारिक डाटा के आधार पर वेबसाइट आवरवर्ल्डइनडाटा ने बताया है कि वैक्सीन की अब तक कितनी डोज लोगों को लगाई जा चुकी है। सामान्य रूप से एक व्यक्ति को दो डोज लगनी है। इस तरह यह अभी नहीं बताया जा सकता है कि कुल कितने लोगों को वैक्सीन लगी है, लेकिन डोज की संख्या बताई जा सकती है।

25 दिसंबर तक के आंकडे के आधार पर दुनिया में अब तक 48.3 लाख डोज लगाई जा चुकी है। सबसे ज्यादा अमेरिका में 19.4 लाख, फिर चीन में 10 लाख, ब्रिटेन में 8 लाख, रूस में 7 लाख, इजराइल में 2.79 लाख और बहरीन में 51556 वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है। इसके बाद कनाडा में 43525, चिली में 8324, मैक्सिको में 2924 और कोस्टारिका में 55 लोगों को टीका लगा है।

यह पढ़ें...रोहिंग्या मुस्लिमों को इस द्वीप पर भेज रहा बांग्लादेश, मानवाधिकार संगठनों को आपत्ति

corona vaccine

वैक्सीन की डोज

अमेरिका में 100 लोगों पर 0.59 फीसद, चीन में 0.07 फीसद और कनाडा में 0.12 प्रतिशत डोज लग चुके हैं। दुनिया में प्रति 100 व्यक्ति पर वैक्सीन का अब तक लग चुका डोज 0.06 फीसद है। ब्रिटेन अपने वृद्ध नागरिकों को और तेजी से वैक्सीन लगवाने के लिए जल्द ही सभी केयरहोम्स में वैक्सीन उपलब्ध कराएगा। इसके बाद 50 बेड से ज्यादा वाले सभी होम्स में वैक्सीन दी जाएगी। वहीं वैक्सीन के बैज का आकार भी छोटा करके 75 डोज का कर दिया गया है।

वैक्सीन डोज अमेरिका में अधिक लगे हों, लेकिन प्रति 100 व्यक्ति पर वैक्सीन के डोज के हिसाब से देखें तो अपने नागरिकों को वैक्सीन लगवाने में इजराइल सबसे आगे है। यहां 100 लोगों पर 3.23 प्रतिशत डोज लग चुके हैं। इसके बाद बहरीन (3.03) दूसरे नंबर पर है। जबकि ब्रिटेन में यह आंकड़ा 1.18 फीसद का है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story