×

कोरोना का डर, ट्रंप, पुतिन समेत दुनिया के दिग्गज नेता करने लगे ये काम

कोरोना वायरस का खौफ पूरी दुनिया में बढ़ गया है। इससे बचाव के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपना रहे हैं। अब दुनिया के दिग्गज नेता लोगों को नमस्ते कर रहे हैं, क्योंकि वे हाथ मिलाने से डर रहे हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 13 March 2020 11:49 AM GMT
कोरोना का डर, ट्रंप, पुतिन समेत दुनिया के दिग्गज नेता करने लगे ये काम
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का खौफ पूरी दुनिया में बढ़ गया है। इससे बचाव के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपना रहे हैं। अब दुनिया के दिग्गज नेता लोगों को नमस्ते कर रहे हैं, क्योंकि वे हाथ मिलाने से डर रहे हैं।

भारतीय संस्कृति में लोग एक-दूसरे को नमस्ते करते हैं। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि सभी को भारतीय तरीका अपनाना चाहिए और एक-दूसरे को नमस्ते कहना चाहिए।

इसका उदाहरण हाल ही में उस समय देखने को मिला जब डोनाल्ड ट्रंप से लेकर प्रिंस चार्ल्स तक नमस्ते करते देखे गए। गुरुवार को व्हाइट हाउस में वाशिंगटन की यात्रा पर आए आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वराडकर और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक दूसरे को नमस्ते करते देखे गए।

यह भी पढ़ें...कोरोना का ऐसे इलाज कर रहा चीन, मुस्लिमों के साथ ऐसा जुल्म, जान कांप जाएगी रूह

तो वहीं वहां मौजूद भारतीय मूल के वराडकर ने हाथ जोड़कर नमस्ते किया और पत्रकारों को दिखाया कि उन्होंने कैसे राष्ट्रपति का अभिवादन किया। इसके बाद ट्रंप ने भी हाथ जोड़कर नमस्ते किया।

ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स भी नमस्ते करते देखे गए। 11 मार्च को लंदन में उन्हें नमस्ते से लोगों का अभिवादन करते देखा गया और रिपोर्ट्स के मुताबिक कोरोना वायरस की दहशत के बीच शाही परिवार भी सावधानी बरत रहा है।

यह भी पढ़ें...Google में मचा हड़कंप: यहां भी पहुंच गया ये खतरनाक वायरस, अलर्ट जारी

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि कोरोना को रोकने के लिए एक कुछ कदम उठाने जरूरी हैं। नेतन्याहू ने कहा कि सभी को भारतीय तरीका अपनाना चाहिए और एक-दूसरे को नमस्ते करना चाहिए।

यह भी पढ़ें...क्या है NPR में ‘D’: बेहद जरुरी है इसे जानना, दूर हो जायेगी आपकी सारी परेशानी

वायरस के प्रकोप को देखते हुए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने बुधवार को स्पेन के राजा और रानी का अलग ही अंदाज में अभिवादन किया। इमैनुएल ने नमस्ते के साथ दोनों का स्वागत किया। इसके अलावा इमैनुएल मैक्रों कई अन्य जगहों पर भी नमस्ते करते देखे गए। हाॅलीवुड के जाने-माने कलाकार पियर्स ब्रॉसनन भी नमस्ते करते देखे गए।

कोरोना वायरस के डर से लोग हाथ मिलाने या गले मिलने से बच रहे हैं। भारतीय अंदाज में नमस्ते कर रहे हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story