×

कोरोना का खौ़फ: गूगल, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट समेत कई कंपनियों ने रद्द किए इवेंट

कोरोना वायरस का कहर दुनिया के करीब 60 देशों में फैल चुका है अब कोरोना के कहर से फेसबुक, गूगल, रियलमी जैसी बड़ी टेक कंपनियों को अपने इवेंट रद्द करने पड़े हैं

Aradhya Tripathi
Published on: 4 March 2020 11:04 AM GMT
कोरोना का खौ़फ: गूगल, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट समेत कई कंपनियों ने रद्द किए इवेंट
X

चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर के करीब 60 देशों में फैल चुका है। कोरोना वायरस से दुनियाभर में अभी तक 93,158 लोगों के संक्रमित होने की खबर है, वहीं अभी तक 3,202 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में कोरोना वायरस के दो मामलों की पुष्टि हुई है। जिनमें से एक दिल्ली और दूसरा तेलंगाना का है। कोरोना का असर दुनिया की अर्थव्यवस्था पर भी बहुत गहरा पड़ रहा है।

अब कोरोना के कहर से फेसबुक, गूगल, रियलमी और Xiaomi जैसी बड़ी टेक कंपनियों को अपने इवेंट रद्द करने पड़े हैं। इसके अलावा भी कोरोना से कई इवेंट कैंसिल हुए हैं।

Google, Xiaomi और Realme के इवेंट रद्द

12 मार्च को नई दिल्ली में Xiaomi का इवेंट होने वाला था जिसमें Redmi Note 9 सीरीज की लॉन्चिंग होने वाली थी जिसे रद्द कर दिया गया है। Xiaomi इंडिआ के मैनेजिंग डायरेक्टर मनु कुमार जैन ने ट्वीट करके कोरोना वायरस के कारण इवेंट को रद्द करने की जानकारी दी है।

ये भी पढ़ें- कांग्रेस कार्यालय में घुसे भाजपाई, जमकर चले लात घूंसे, कई जख्मी

वहीं गूगल जो हर साल I/O डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस का आयोजन करता है। साल 2020 में भी गूगल का यह इवेंट 12-14 मई के बीच होने वाला था जिसे कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए रद्द कर दिया गया है।

इसके अलावा चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी रियलमी 5 मार्च को नई दिल्ली में Realme 6 सीरीज लॉन्च करने वाली थी। जिसे कंपनी ने कोरोना की वजह से रद्द कर दिया है और कहा है कि लॉन्चिंग इवेंट का आयोजन ऑनलाइन होगा।

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2020 भी रद्द

कोरोना के कहर से हर साल स्पेन के बार्सिलोना में आयोजित होने वाला दुनिया का सबसे बड़ा टेक्नोलॉजी शो मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2020 भी रद्द हो गया है। उसके बाद ऐसे कई इवेंट का आयोजन अलग से किया गया जो कि मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में होने थे।

ये भी पढ़ें- दिल्ली हिंसा: शाहरुख को लेकर क्राइम ब्रांच की टीम शामली रवाना

साथ ही गूगल का क्लाउड इवेंट आगामी 6-8 अप्रैल को सैन फ्रांसिस्को में होने वाला था जिसे रद्द कर दिया गया है। अब इस इवेंट को भी ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा।

फेसबुक ने गुरुवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना वायरस के एहतियातन एनुअल डेवलपर कॉन्फ्रेंस F8 को रद्द किया जाता है।

पिछले साल आयोजित फेसबुक के F8 कॉन्फ्रेंस में करीब 5,000 लोग शामिल हुए थे जो कि 5-6 मई को कैलिफोर्निया में आयोजित हुआ था। कंपनी ने कहा है कि इवेंट का आयोजन अब ऑनलाइन होगा और वीडियो जारी किया जाएगा।

माइक्रोसॉफ्ट और फेसबुक ने अपने ग्लोबल समिट किए कैंसिल

कोरोना के भय से माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी कंपनी ने 15-20 मार्च के बीच वाशिंगटन में होने वाली ग्लोबल समिट को अब रद्द कर दिया है। इस इवेंट का आयोजन भी अब ऑनलाइन ही किया जाएगा। इसके अलावा दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने अप्रैल में होने वाला अपना न्यूज इनिसिएटिव समिट जो कैलिफोर्निया में आयोजित होना था उसे भी अब रद्द कर दिया है।

ये भी पढ़ें- गंभीर बीमारी से ग्रस्त ये दो अधिकारी देश के लिए करने जा रहें ये बड़ा काम

फेसबुक का ग्लोबल मार्केटिंग समिट 9-12 मार्च के बीच सैन फ्रांसिस्को में होने वाला था जिसे कैंसिल कर दिया गया है। इसके अलावा सॉफ्टवेयर कंपनी एडोबी का इवेंट 29 मार्च से 2 अप्रैल के बीच होने वाला था जिसे भी रद्द कर दिया गया है।

साथ ही ग्राफिक्स के लिए जानी जाने वाली कंपनी एनविडिया का जीपीयू टेक्नोलॉजी कॉन्फ्रेंस भी रद्द हो गया है। इस इवेंट का आयोजन मार्च 22-26 के बीच सैन जोस में होना था। अब यह इवेंट भी ऑनलाइन ही होगा

ये भी पढ़ें- कोरोना के इस झूठ से न हों परेशान, स्वास्थ्य मंत्री ने बताई हकीकत

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story