×

चीन की बढ़ी मुसीबतें: इस देश ने की हर्जाने की मांग, भेजा 149 बिलियन यूरो का बिल

जर्मनी ने भी कोरोना वायरस को फैलाने के पीछे चीन को ही जिम्मेदार माना है। बता दें कि जर्मनी में अब तक डेढ़ लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

Shreya
Published on: 20 April 2020 11:37 AM GMT
चीन की बढ़ी मुसीबतें: इस देश ने की हर्जाने की मांग, भेजा 149 बिलियन यूरो का बिल
X

नई दिल्ली: चीन से फैले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है। इस महामारी से वैश्विक संकट गहराता जा रहा है। वहीं तमाम देश इस महामारी को फैलाने को लेकर चीन पर आरोप लगा रहे हैं। पूरी दुनिया चीन के पीछे पड़ी हुई है। अमेरिका ने तो चीन को खुलेआम धमकी भी दी है। वहीं अब जर्मनी ने चीन से हर्जाना मांगा है।

जर्मनी ने चीन से हर्जाने की मांग की

अमेरिका के जैसे जर्मनी ने भी कोरोना वायरस को फैलाने के पीछे चीन को ही जिम्मेदार माना है। बता दें कि जर्मनी में अब तक डेढ़ लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। जबकि 4500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में जर्मनी पांचवे नंबर पर है। जर्मनी में भी कोरोना वायरस के चलते काफी तबाही मची हुई है। अब देश को लगातार नुकसान होता देख जर्मनी ने चीन से हर्जाने की मांग की है।

यह भी पढ़ें: इस गाने को सुनकर हर कोरोना वारियर्स का सीना गर्व से चौड़ा हो जाएगा, आप भी सुनें

जर्मनी ने चीन को भेजा 149 बिलियन यूरो का बिल

बता दें कि चीन से गुस्साए जर्मनी ने वायरस के चलते हुए नुकसान की भरपाई के लिए उसको 149 बिलियन यूरो का बिल भेजा है। जर्मनी ने टूरिज्म से हुए 27 बिलियन यूरो का नुकसान, 7.2 बिलियन यूरो फिल्म इंडस्ट्री से हुए नुकसान, जर्मन एयरलाइंस और छोटे-छोटे बिजनेस को हुये 50 बिलियन यूरो के नुकसान की भरपाई करने के लिए चीन को 149 बिलियन यूरो हर्जाने की मांग की है।

जांच टीम भेजने की तैयारी में है अमेरिका

जर्मनी ने कोरोना के चलते हुए नुकसान को तो चीन को गिनाया ही है, साथ ही भरपाई के लिए बिल भी भेज दिया है। इसके अलावा अमेरिका तो जांच टीम को भेजने की तैयारी में बैठा है। रविवार को व्हाइट हाउस में हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वुहान प्रांत से कोरोना वायरस के फैलने की शुरुआत हुई और चीन से हम खुश नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: भाजपा के इस नेता ने किया मोदी योगी रसोई का निरीक्षण, कही ये बड़ी बात

चीन को भुगतने पड़ेंगे नतीजे- अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका इस बात की जांच करने में जुटा है कि क्या कोरोना वायरस चीन के लैब से पैदा हुआ है। इसके लिए हम चीन जाकर समझना चाहते हैं कि आखिर हुआ क्या है? इससे पहले ट्रंप ने कहा था कि अगर वायरस फैलाने का जिम्मेदार चीन को पाया गया तो उसे इसके नतीजे भुगतने पडेंगे।

कोरोना के चलते डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों की मौत

बरहाल चीन इस वक्त सभी के घेरे में बना हुआ है। खासतौर से चीन इस वक्त यूरोप और अमेरिका के निशाने पर बना हुआ है। बता दें कि इन दोनों देशों में कोरोना ने हाहाकार मचा रखा है। वहीं अगर पूरी दुनिया की बात की जाए तो इस वायरस से अब तक 24 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और करीब डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

यह भी पढ़ें: कोरोना से जंग में अमेरिका ने की ये 10 बड़ी गलतियां, कीमत चुकाएंगी कई पीढ़ियां

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story