×

कोरोना वायरस: दोबारा अटैक के मामले बढ़े, इम्यूनिटी पर बड़ा खुलासा

कोरोना के दोबारा संक्रमण के मामले में आइलैंड के लोगों पर की गई ये स्टडी न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित हुई है। स्टडी ने रीइंफेक्शन और इम्यूनिटी को लेकर लोगों की आशंकाओं को दूर किया है।

Newstrack
Published on: 4 Sep 2020 6:34 AM GMT
कोरोना वायरस: दोबारा अटैक के मामले बढ़े, इम्यूनिटी पर बड़ा खुलासा
X
कोरोना वायरस: दोबारा अटैक के मामले बढ़े, इम्यूनिटी पर बड़ा खुलासा

नई दिल्ली: तमाम कोशिशों के बावजूद कोरोना वायरस पर काबू नहीं पाया जा सका है। पूरी दुनिया अभी भी महामारी फैली हुई है। अब कोरोना के मामले में दोबारा अटैक की ख़बरें भी आ रही हैं। हॉन्ग कॉन्ग, इटली और अमेरिका में ठीक होने के बाद कोरोना के दोबारा संक्रमण होने के मामले सामने आने के बाद लोग घबराने लगे हैं। रीइंफेक्शन के मामले जिस तरह से बढ़ रहे हैं लोगों के मन में इम्यूनिटी को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं। हालांकि एक नई स्टडी ने लोगों को एक राहत की खबर सुनाई है।

एंटीबॉडी के स्तर का अच्छा होना जरूरी

कोरोना के दोबारा संक्रमण के मामले में आइलैंड के लोगों पर की गई ये स्टडी न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित हुई है। स्टडी ने रीइंफेक्शन और इम्यूनिटी को लेकर लोगों की आशंकाओं को दूर किया है। स्टडी के लिए शोधकर्ताओं ने 30,576 लोगों से सीरम के सैंपल लिए और छह अलग-अलग तरह की एंटीबॉडी टेस्टिंग की। शोधकर्ताओं ने पाया कि कोरोना से ठीक हो चुके 1,797 लोगों में से 91.1 फीसदी लोगों में अच्छे स्तर की एंटीबॉडी थी।

Infection and immunity

ज्यादा इम्यून रिस्पॉन्स होना अच्छी खबर

स्टडी में कहा गया है कि एंटीबॉडी के इस स्तर में चार महीनों तक कोई कमी नहीं देखी गई। बुजुर्ग लोगों में इम्यून रिस्पॉन्स ज्यादा पाया गया। कोरोना वायरस सबसे ज्यादा और गंभीर तरीके से बुजुर्गों को ही प्रभावित करता है। ऐसे में बुजुर्गों में अधिक इम्यून रिस्पॉन्स का पाया जाना निश्चित रूप से एक अच्छी खबर है। कारगर वैक्सीन के लिए भी ज्यादा इम्यून रिस्पॉन्स होना अच्छी खबर है।

ये भी देखें: कफील बने हथियार: राजनीतिक पार्टियां कर रही इस्तेमाल, निशाना बनी योगी सरकार

ज्यादा इम्यून रिस्पॉन्स से रीइंफेक्शन के मामले कम

स्टडी के अनुसार शोध में लोगों में पाए गए ज्यादा इम्यून रिस्पॉन्स से इस बात की पुष्टि होती है कि पहली बार कोरोना से ठीक होने के बाद रीइंफेक्शन के मामले बहुत ही कम आते हैं। ऐसा माना जाता है कि कोरोना वायरस फैलने से रोकने के लिए लगभग 70 फीसदी आबादी में एंटीबॉडी होना जरूरी है। स्टडी में आइलैंड के 1 फीसदी से भी कम लोगों में कोरोना वायरस पाया गया।

Infection and immunity

हमें घबराने की जरूरत नहीं

हालांकि ये कहना अभी जल्दबाजी होगी कि ये एंटीबॉडी शरीर में कितनी देर तक रहता है। ये भी हो सकता है कि समय के साथ-साथ इम्यूनिटी कम होती जाए और शरीर फिर से वायरस के संपर्क में आ जाए। स्टडी का कहना है कि फिलहाल हमें घबराने की जरूरत नहीं है।

ये भी देखें: यूपी हुआ शर्मसार: 3 साल की बच्ची से दरिंदगी, रेप के बाद बेरहमी से हत्या

शरीर अपने बचाव के लिए एक संरचना तैयार कर लेता है

कोरोना वायरस को रोकने के लिए फिलहाल हर्ड इम्यूनिटी और वैक्सीन से ही लोगों की उम्मीद है। वैक्सीन की खोज पूरी दुनिया में तेजी से की जा रही है। वहीं उपलब्ध तथ्यों से पता चलता है कि शरीर अपने बचाव के लिए एक संरचना तैयार कर लेता है।

Infection and immunity

कोरोना की लड़ाई में वैक्सीन गेम चेंजर

डॉक्टरों का कहना है कि पहले संक्रमण की तुलना में दूसरा संक्रमण बहुत हल्का होता है। पहली बार हुए संक्रमण की वजह से शरीर में लड़ने की क्षमता पैदा हो जाती है जो दूसरी बार वायरस को कमजोर कर देती है। कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीन को एक गेम चेंजर के रूप में देखा जा रहा है। उम्मीद की जा रही है कि वैक्सीन से मिली एंटीबॉडी लंबे समय तक टिकी रहेगी।

Newstrack

Newstrack

Next Story