×

नए कोरोना से मचा हाहाकार: फिर लॉकडाउन हुआ देश, PM की अपील- घर में रहें लोग

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने लॉकडाउन की घोषणा के साथ ही लोगों से घर में रहने की अपील की है। अब लोग शुरुआती लॉकडाउन की तहर सिर्फ़ ज़रूरी काम से ही बाहर निकल सकेंगे। अनुमान लगाया जा रहा है कि ये प्रतिबंध फरवरी के मध्य तक लागू रह सकते हैं।

Ashiki
Published on: 5 Jan 2021 4:52 AM GMT
नए कोरोना से मचा हाहाकार: फिर लॉकडाउन हुआ देश, PM की अपील- घर में रहें लोग
X
नए कोरोना से मचा हाहाकार: फिर लॉकडाउन हुआ देश, PM की अपील- घर में रहें लोग

लंदन: चीन के वुहान से निकले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया तांडव मचा रखा है। जानलेवा कोरोना महामारी दुनिया से अभी गयी भी नहीं थी कि ब्रिटेन में नए कोरोना वायरस के मिलने से हड़कंप मचा हुआ है। ब्रिटेन में मिले कोरोना के नए रूप ने दुनिया को एक अलग ही चिंता में डाल दिया है। नए किस्म का कोरोना वायरस सामने आने के बाद ब्रिटेन के कई इलाकों में तेजी से संक्रमण के मामलों में तेजी देखी जा रही है।

शुरूआती लॉकडाउन जैसा कड़े नियम

इस नए कोरोना वायरस की रोकथाम के मद्देनज़र ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने देश में लॉकडाउन की घोषणा की है। इतना ही नहीं ये शुरूआती लॉकडाउन जैसा कड़े नियमों वाला है और सोमवार रात से ही लागू कर दिया गया है। यहां तक कि मंगलवार से स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी, रिमोट स्टडी माध्यम से ही चलेंगे।

ये भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन से खतरा! टीका लगने के बाद स्वास्थ्यकर्मी की मौत, मचा हड़कंप

लोगों से घर में रहने की अपील

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस घोषणा के साथ ही लोगों से घर में रहने की अपील की है। अब लोग शुरुआती लॉकडाउन की तहर सिर्फ़ ज़रूरी काम से ही बाहर निकल सकेंगे। अनुमान लगाया जा रहा है कि ये प्रतिबंध फरवरी के मध्य तक लागू रह सकते हैं। बोरिस जॉनसन ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि जिस तरह संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, यह स्पष्ट हो गया है कि हमें और मेहनत करने की ज़रूरत है। इसलिए हमें देशव्यापी लॉकडाउन लागू कर देना चाहिए।

सिर्फ ज़रूरी कामों के लिए घर से बाहर निकलने की अनुमति

इस दौरान लोग ज़रूरी कामों के लिए घर से बाहर निकल सकते हैं। जैसे- ज़रूरी सामान, ऑफ़िस जाने के लिए, अगर वर्क फ़्रॉम होम नहीं कर पा रहे हैं तो, एक्सरसाइज़, मेडिकल सहायता और घरेलू हिंसा से बचने के लिए बाहर निकल सकते हैं। इतना ही नहीं बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन के चीफ़ मेडिकल ऑफिसर्स को सुझाव दिया है कि देश में कोविड अलर्ट लेवल-पांच पर कर दिया जाए। यानी कि अगर तुरंत एक्शन नहीं लिया गया तो एनएचएस की क्षमता से अधिक मामले आ सकते हैं।

ये भी पढ़ें: वैज्ञानिकों की चेतावनी: कोरोना के और नए स्ट्रेन आएंगे सामने, दुनिया की बढ़ी चिंता

Ashiki

Ashiki

Next Story