×

वैज्ञानिकों की चेतावनी: कोरोना के और नए स्ट्रेन आएंगे सामने, दुनिया की बढ़ी चिंता

नाइजीरिया के एक वैज्ञानिक ने कहा कि वायरस का अलग स्वरूप में बदलना कोई असाधारण बात नहीं है। उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि हमें अपना दिमाग शांत रखना होगा, क्योंकि संक्रमण के और नए स्वरूप सामने आने वाले हैं।

Ashiki
Published on: 4 Jan 2021 1:24 PM GMT
वैज्ञानिकों की चेतावनी: कोरोना के और नए स्ट्रेन आएंगे सामने, दुनिया की बढ़ी चिंता
X
कोरोना वायरस के और नए स्वरूप आएंगे सामने, वैज्ञानिक की चेतावनी

नई दिल्ली: चीन के वुहान से निकले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया तांडव मचा रखा है। जानलेवा कोरोना महामारी दुनिया से अभी गयी भी नहीं थी कि ब्रिटेन में नए कोरोना वायरस के मिलने से हड़कंप मचा हुआ है। ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना के नए रूप ने दुनिया को एक अलग ही चिंता में डाल दिया है।

कोरोना के अभी और कई नए स्वरूप आएंगे सामने

जानकारों की मानें तो कोरोना वायरस का ये नया स्ट्रेन पहले वाले से 70 फीसदी अधिक तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा है। इससे कई लोग संक्रमित भी हो चुके हैं। इस बीच नाइजीरिया के एक वैज्ञानिक ने एक ऐसा दावा किया है, जिसने सबकी चिंता और भी बढ़ा दी है। नाइजीरियाई वैज्ञानिक का कहना है कि कोरोना वायरस के अभी और कई नए स्वरूप सामने आएंगे।

ये भी पढ़ें: अभी खतरा मौजूद: 30 से ज्यादा देशों में कोरोना का नया स्ट्रेन, सावधान रहना होगा हमें

रिपोर्ट्स के अनुसार नाइजीरिया के वैज्ञानिक ओमिलाबू ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए वायरस के अलग प्रकार के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए इसके नमूनों का आनुवांशिक विश्लेषण किया है, ताकि इसके संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। इस विश्लेषण के बाद ओमिलाबू का कहना है कि ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के जो नए स्ट्रेन मिले हैं, वो नाइजीरिया में पाए गए स्ट्रेन से अलग हैं।

लोगों को अपना दिमाग शांत रखना होगा

इतना ही नहीं आगे उन्होंने कहा कि वायरस का अलग स्वरूप में बदलना कोई असाधारण बात नहीं है। उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि हमें अपना दिमाग शांत रखना होगा, क्योंकि संक्रमण के और नए स्वरूप सामने आने वाले हैं। हालांकि ओमिलाबू ने यह भी कहा है कि यह जानने के लिए अभी और शोध की जरूरत है कि क्या संक्रमण के पहले से भी अधिक तेजी से फैलने का कारण देश में मिला इसका नया स्वरूप है या नहीं।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान का खजाना खाली! इमरान सरकार के पास फूटी कौड़ी नहीं, बंद की ये सर्विस

रविवार को जारी एक रिपोर्ट की मानें तो नाइजीरिया में कोरोना संक्रमण के 89,163 मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें से 1,302 लोगों की मौत हो चुकी है। ओमिलाबू ने कहा कि नाइजीरिया में संक्रमण के नए मामले बढ़ तो रहे हैं, लेकिन अभी यह पता नहीं चल पाया है कि यहां लोग वायरस के नए स्ट्रेन से संक्रमित हैं या नहीं।

Ashiki

Ashiki

Next Story