दुनियाभर में कोरोना का कहर: आंकड़ा जान रह जाएंगे दंग,’जनता कर्फ्यू’ सुधारेगा हालात!

अब तक पूरी दुनिया में 170 से ज्यादा देशों में फैले कोरोना वायरस की वजह से 9,020 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटे में कोरोना से 712 लोगों की मौत हुई है। कोरोना की चपेट में सबसे ज्यादा चपेट में यूरोप आया है।

Published by Roshni Khan Published: March 20, 2020 | 9:15 am
Modified: March 20, 2020 | 11:15 am

pm modi

नई दिल्ली: अब तक पूरी दुनिया में 170 से ज्यादा देशों में फैले कोरोना वायरस की वजह से 9,020 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटे में कोरोना से 712 लोगों की मौत हुई है। कोरोना की चपेट में सबसे ज्यादा चपेट में यूरोप आया है। इस जानलेवा वायरस से यूरोप में मरने वालों का आंकड़ा 4,134 तक पहुंच गया है, वहीं चीन समेत पूरे एशिया में मरने वालों की संख्या 3,416 है। फिलहाल, बुधवार को वुहान से किसी के मौत की खबर नहीं है। वहीं, इटली में चीन से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। इसके साथ ही अमेरिका समेत कई देशों ने कोरोना की इमरजेंसी घोषित कर दी गई है। भारत में भी कोरोना को सरकार आपदा घोषित कर चुकी है।

ये भी पढ़ें:पर्यटन पर कोरोना का ग्रहण, वीरान पड़ गई दुनिया, हर तरफ पसरा सन्नाटा…

भारत में 22 मार्च से नहीं होगी अंतरराष्ट्रीय विमानों की लैंडिंग

कोरोना के खतरे के बीच सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। कोरोना की वजह से 22 मार्च से एक हफ्ते तक अंतरराष्ट्रीय कमर्शियल फ्लाइट को भारत में लैंड नहीं करने दिया जाएगा। इसके साथ ही 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को घर में रहने का निर्देश दिया गया है। वैसे तो, मेडिकल स्टाफ और सरकारी कर्मचारियों को इससे छूट दी गई है। राज्य सरकारों से कहा गया कि, वो प्राइवेट कंपनियों पर वर्क फ्रॉम होम लागू करें, ताकि कर्मचारी ऑफिस न आएं और घर से ही काम करें। इसके अलावा रेलवे और विमानों में मिलने वाली छूट को खत्म कर दिया गया है, ताकि लोग कम से कम यात्रा करें और कोरोना के फैलने का खतरा कम रहे।

इसी को देखते हुए सरकार ने अपील किया है की आने वाली रविवार 22 मार्च को जनता कर्फ्यू लगेगा। पीएम मोदी ने देश के लोगों से अपील किया है की सभी लोग इसका पालन करें। ये कर्फ्यू सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक रहेगा।

JNU में विदेशी छात्रों के लिए होगी स्पेशल व्यवस्था

कोरोना के फैलने से रोकने के लिए JNU ने उन विदेश छात्रों के लिए विशेष व्यवस्था की है, जो अभी अपने देश वापसी नहीं कर पा रहे हैं। वायरस की चपेट में आने से एक भारतीय नागरिक की ईरान में मौत हो गई है। यह किसी भारतीय नागरिक की विदेश में पहली मौत है।

अमेरिका में कोरोना के मरीजों की संख्या 10 हजार पार

अमेरिका में भी कोरोना तेजी से फैल रहा है। एक खबर के मुताबिक अमेरिका ने कोरोना के मरीजों की संख्या 10 हजार के पार हो चुकी है, जिनमें से 150 लोगों की मौत हो चुकी है।

दो अमेरिकी सांसदों को हुआ कोरोना

फ्लोरिडा से रिपब्लिकन सांसद मारियो डियाज बलार्ट पहले अमेरिकी सांसद हैं, जिन्हें कोरोना वायरस के संक्रमण में पॉजिटिव पाया गया है। मारियो डियाज के दफ्तर से बताया गया है कि उन्हें शनिवार से बुखार और सिरदर्द की शिकायत थी। बुधवार को वो कोरोना वायरस के संक्रमण में पॉजिटिव पाए गए।

कोरोना वायरस से दुनिया भर में 9,020 लोगों की मौत

पूरी दुनिया में अब तक कोरोना से 9 हजार 20 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटे में कोरोना से 712 लोगों की मौत हुई है। कोरोना के सबसे ज्यादा चपेट में यूरोप है। इस जानलेवा वायरस से यूरोप में मरने वालों का आंकड़ा 4,134 तक पहुंच गया है, वहीं चीन समेत पूरे एशिया में मरने वालों की संख्या 3,416 है।

कोविड-19: बांग्लादेश में पहली मौत की पुष्टि

बांग्लादेश में कोरोना संक्रमण के चलते पहली मौत का मामला सामने आया है। अधिकारियों ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि अब तक कोविड-19 संक्रमण के14 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

अमेरिका में नेशनल इमरजेंसी

अमेरिका में कोरोना से सभी 50 राज्य चपेट में आ गए हैं और कुल मामलों की संख्या 8000 के पार पहुंच गई है। अमेरिका में कोरोना की वजह से 150 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और इसे नेशनल इमरजेंसी घोषित किया गया है। अमेरिका के करीब 40 राज्यों में पब्लिक स्कूल, रेस्तरां, बार, किसी भी प्ले या अन्य सार्वजनिक कार्यक्रम पर रोक लगा दी गई है।

ईरान में 1135 लोगों की मौत

ईरान में कोरोना से 147 और लोगों की मौत हो गई। इस तरह ईरान में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1135 हो गई है, जबकि इस बीमारी की चपेट में आने वालों की संख्या 17,336 हो गई है।

चीन में कोरोना से 3,237 लोगों की मौत

चीन में कोरोना का संक्रमण धीरे-धीर कम हो रहा है। कोरोना से चीन में अबतक 3,237 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं अब भी कुल 80,894 लोग कोरोना की चपेट में हैं। चीन में अबतक 69,614 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी भी दी चुकी है।

ये भी पढ़ें:दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में होगा निर्भया के दोषियों का पोस्टमार्टम

इटली में लोगों के एकत्रित होने पर पाबंदी

25 मार्च तक इटली में लोगों के एक साथ जमा होने पर रोक लगी है। इटली के कई शहरों में लॉकडाउन है। व्यापार पर बुरा असर पड़ा है। स्कूल-कॉलेजों में पहले ही छुट्टी घोषित की जा चुकी है। इटली के बड़े अधिकारी ने संकेत दिए हैं कि इसे और आगे बढ़ाया जा सकता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App