कोरोना महामारी पर बड़ी खुशखबरी, इस दवा कंपनी ने शुरू किया वैक्सीन का उत्पादन

कोरोना महामारी से पूरी दुनिया जंग लड़ी रही है। अब इस बीच एक खुशखबरी सामने आई है। ब्रिटेन की दवा बनाने वाली कंपनी एस्ट्राज़ेनेका ने कोरोना वायरस की रोकथाम के वैक्सीन बना ली है।

Published by Dharmendra kumar Published: June 5, 2020 | 9:21 pm
Modified: June 5, 2020 | 9:25 pm

नई दिल्ली: कोरोना महामारी से पूरी दुनिया जंग लड़ी रही है। अब इस बीच एक खुशखबरी सामने आई है। ब्रिटेन की दवा बनाने वाली कंपनी एस्ट्राज़ेनेका ने कोरोना वायरस की रोकथाम के वैक्सीन बना ली है। अब उसने इस महामारी के लिए बनाए गए संभावित टीके का उत्पादन का काम शुरू कर दिया है।

लेकिन यह टीका अभी सिर्फ पहले स्टेज के ट्रायल में ही सफल हो पाया है। कंपनी ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिको के साथ मिलकर इस टीके को बनाया है। फिलहाल इसका ट्रायल चल रहा है।

यह भी पढ़ें…अपनी ही रणनीति में फंस गए PM इमरान खान, मुसीबत में घिरा पाकिस्तान

तो वहीं कंपनी के मालिक पास्कल सोरिअट ने एक मीडिया से बातचीत की है। दवा कंपनी के मालिक ने कहा कि हमें अभी से इस टीके की खुराक बनाने का काम शुरू कर देना चाहिए, ताकि जब यह टीका हर ट्रायल में प्रभावी साबित हो जाये, तो हम इसकी मांग बढ़ने पर आपूर्ति कर पाएं।

यह भी पढ़ें…भाजपा सांसद विधायक में छिड़ी जंगः मामला पहुंचा प्रदेश दफ्तर, अड़ गए विधायक

कंपनी एस्ट्राज़ेनेका ने कहा कि वो इस टीके की दो अरब खुराक सप्लाई करने में सक्षम होगी। पास्कल सोरिअट ने मीडिया से बातचीत कहा कि हम इस जोखिम को जानते हुए आगे कदन बढ़ा रहे हैं कि अगर वैक्सीन प्रभावी साबित नहीं हुई, तो हमें इसकी बहुत बड़ी आर्थिक कीमत चुकानी पड़ सकती है, क्योंकि इस दौरान हम जो कुछ भी तैयार करेंगे, अंत में वो सब बेकार हो जाएगा।

यह भी पढ़ें…गर्दिश में सितारे

दुनियाभर में कोरोना 66 लाख से ज्यादा मरीज

गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोना मरीजों की संख्या 66 लाख से ज्यादा हो गई है, तो वहीं 3 लाख 91 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 2 लाख से ज्यादा हो गई है, तो वहीं इस महामारी ने 5 हजार से अधिक लोगों की जान ले ली है।

भारत का महाराष्ट्र राज्य कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां कुल मरीजों की संख्या 80, 229 पहुंच गई है। प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या फिलहाल 42,215 है। राज्य में अब तक 35,156 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App