×

चीन की कोरोना वैक्सीन: दुनिया ने पहली बार देखा, जानें इसकी खूबियां

कोरोना वायरसने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। कई देश इस जानलेवा महामारी की वैक्सीन बना रहे हैं। कई देशों का कहना है कि उनकी वैक्सीन ट्रायल के आखिरी फेज में हैं, तो वहीं रूस ने दुनिया की पहली वैक्सीन बनाने का दावा किया है।

Newstrack
Published on: 7 Sep 2020 1:31 PM GMT
चीन की कोरोना वैक्सीन: दुनिया ने पहली बार देखा, जानें इसकी खूबियां
X
चीन ने भी कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा किया है। उसने पहली बार अपने कोरोना वैक्सीन को एक ट्रेड फेयर में पेश किया।

नई दिल्ली: कोरोना वायरसने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। कई देश इस जानलेवा महामारी की वैक्सीन बना रहे हैं। कई देशों का कहना है कि उनकी वैक्सीन ट्रायल के आखिरी फेज में हैं, तो वहीं रूस ने दुनिया की पहली वैक्सीन बनाने का दावा किया है।

चीन ने भी कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा किया है। उसने पहली बार अपने कोरोना वैक्सीन को एक ट्रेड फेयर में पेश किया। इस वैक्सीन को चीनी कंपनी सिनोवैक बायोटेक और सिनोफार्म ने तैयार किया है। सोमवार को बीजिंग में आयोजित इवेंट में वैक्सीन को प्रदर्शन के लिए रखा गया था। अब तक दोनों ही वैक्सीन बाजार में नहीं उतापी गई हैं।

सिनोवैक बायोटेक और सिनोफार्म ने जिस वैक्सनी को तैयार किया है उसका अभी फिलहाल कई देशों में फेज-3 ट्रायल चल रहा है। कुछ रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि चीन में पहले ही कुछ लोगों को वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है।

यह भी पढ़ें...इमरान सरकार खतरे में: पाकिस्तान ही बन बैठा बर्बादी का कारण, सामने आई बड़ी वजह

सिनोवैक बायोटेक के एक अधिकारी ने मीडिया को जानकारी दी है कि कंपनी ने पहले ही फैक्ट्री का निर्माण कर लिया है। उन्होंने बताया कि कंपनी एक साल में वैक्सीन की 30 करोड़ खुराक तैयार करने में सक्षम है।

China Covid-19 Vaccine

बीजिंग में आयोजित ट्रेड फेयर में वैक्सीन को देखने के लिए काफी लोग इकट्ठा हुए थे। गौरतलब है कि कोरोना वायरस चीन के वुहान से शुरू हुआ था और पूरी दुनिया में फैल गया। चीन पर कोरोना महामारी को छिपाने और उस पर झूठ बोलने के आरोप लगते रहे हैं। इसको लेकर चीन की कई देशों ने आलोचना की। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तो इस वायरस चीनी वायरस भी कहा था।

यह भी पढ़ें...US राष्ट्रपति चुनाव: कमला हैरिस की मां का सपना, ‘ट्रंप को हराओ’

हालांकि अब चीन कोरोना के कारण खराब हुई अपनी छवि बदलने में ठीक करने में लग गया है। मई में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा था कि चीन में बनी कोई भी कोरोना वैक्सीन जनता की भलाई के लिए होगी।

यह भी पढ़ें...गोलियों की तड़तड़ाहट से कांप उठा यूपी का ये जिला, दो लोगों को मारी गई गोली

सिनोफार्म कंपनी का कहना है कि उसकी कोरोना वैक्सीन से तैयार एंटीबॉडीज किसी शख्स के शरीर में एक से 3 साल तक रह सकती है, लेकिन अभी फाइनल रिजल्ट आने का इंतजार है। बीते महीने चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने बताया था वैक्सीन के दाम ज्यादा नहीं होंगे।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story