×

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को लगा एक और तगड़ा झटका

नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस से 6.1 करोड़ डॉलर तक का नुकसान हो सकता है। एशियाई विकास बैंक ने कोरोना वायरस के प्रभाव के...

Deepak Raj
Published on: 7 March 2020 2:45 PM GMT
आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को लगा एक और तगड़ा झटका
X

नई दिल्ली। नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस से 6.1 करोड़ डॉलर तक का नुकसान हो सकता है। एशियाई विकास बैंक ने कोरोना वायरस के प्रभाव के अपने आकलन में यह अनुमान जताया है। चीन के वुहान शहर से फैलना शुरू हुए कोरोना वायरस का प्रसार 97 देशों तक फैल चुका है।

ये भी पढ़ें-जम्मू पुलिस की बड़ी कामयाबी, पाकिस्तानी जासूस से मिले कई अहम सुराग

कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1 लाख को पार कर चुकी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या 3,300 के पार पहुंच चुकी है। पाकिस्तान में कोरोना वायरस के 6 मामले सामने आए हैं। यह सभी ईरान की यात्रा से लौटे हैं। इनमें से तीन मामले कराची और तीन गिलगित-बाल्टिस्तान के हैं।

पाकिस्तान को 6.08 करोड़ डॉलर का हो सकता है नुकसान

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की शुक्रवार की खबर के अनुसार, एशियाई विकास बैंक का अनुमान है कि कोरोना वायरस से पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को 6.08 करोड़ डॉलर तक का नुकसान हो सकता है। रिपोर्ट के अनुसार,‘‘सामान्य स्थिति में इस बीमारी से पाकिस्तान को 3.42 करोड़ डॉलर तक जबकि बहुत बुरी स्थिति में 6.08 करोड़ डॉलर तक का नुकसान झेलना पड़ सकता है।’

रपट में कहा गया है कि बहुत बुरी स्थिति में पाकिस्तान के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) को 1.57 प्रतिशत का नुकसान होगा और 9,46,000 लोगों का रोजगार चला जाएगा। इस रपट में कोरोना वायरस से वैश्विक अर्थव्यवस्था को नुकसान का भी आकलन किया गया है।

वैश्विक जीडीपी को 77 अरब डॉलर की नुकसान का अनुमान

इसके मुताबिक सामान्य स्थिति में कोरोना वायरस के वैश्विक जीडीपी को 77 अरब डॉलर जबकि बहुत बुरी स्थिति में 347 अरब डॉलर का नुकसान होगा। सबसे अधिक प्रभाव चीन की अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story