×

कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी: इस दिन आएगी दवा, स्वास्थ्य मंत्री ने किया ये एलान

कोरोना वायरस के मामले दुनिया में तेजी से बढ़ते ही जा रहे हैं। अब इस बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर खुशखबर सामने आई है। रूस ने कोरोन वैक्सीन का ट्रायल पूरा कर लिया है।

Newstrack
Published on: 7 Aug 2020 6:15 AM GMT
कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी: इस दिन आएगी दवा, स्वास्थ्य मंत्री ने किया ये एलान
X
Coronavirus Vaccine

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के मामले दुनिया में तेजी से बढ़ते ही जा रहे हैं। अब इस बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर खुशखबर सामने आई है। रूस ने कोरोन वैक्सीन का ट्रायल पूरा कर लिया है। रूस के स्वास्थ्य मंत्री ने इस बात की जनाकरी दी है। उन्होंने कहा कि उनके भरोसेमंद वैक्सीन का ट्रायल पूरा हो चुका है।

बता दें कि इस वैक्सीन को गामालेया इंस्टीट्यूट ने बनाया है। इसके अलावा दो और कंपनियों ने भी क्लीनिकल ट्रायल की इजाजत मांगी है। बता दें कि गामालेया इंस्टीट्यूट का वैक्सीन को लेकर दावा है यह वैक्सीन 10 अगस्त या उससे पहले लाॅन्च हो सकती है और बाजार में आ जाएगी।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराश्को ने बताया कि गामालेया की वैक्सीन का ट्रायल पूरा हो गया है। अब उसके वैज्ञानिकों पर यह निर्भर है कि वो इस वैक्सीन को कब लाॅन्च करते हैं।

Coronavirus Vaccine कोरोना वायरस वैक्सनी( प्रतीकात्मक तस्वीर)

यह भी पढ़ें...वैक्सीन पर झटका! WHO ने दिया बड़ा निर्देश, अमेरिका-ब्रिटेन ने किया ये एलान

गामालेया इंस्टीट्यूट मॉस्को मे स्थित है। इस इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने बीते महीने दावा किया था कि वो अगस्त के मध्य तक कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन को मंजूरी दे देंगे। अगर ऐसा हुआ को अगले दो हफ्तों में रूस कोरोना वायरस की वैक्सीन बाजार में उतार देगा। रूसी अधिकारियों और वैज्ञानिकों ने एक अमेरिकी चैनल से बातचीत में कहा कि वे वैक्सीन की मंजूरी के लिए 10 अगस्त या उससे पहले की तारीख पर तैयारी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें...डोनाल्‍ड ट्रंप का चीन के खिलाफ कड़ा ऐक्शन, TikTok पर किया ये एलान, रखी ये शर्त

गामालेया इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि वे इस वैक्सीन को आम लोगों के इस्तेमाल के लिए 10 अगस्त तक मंजूरी दिला देंगे, लेकिन ये वैक्सनी सबसे पहले फ्रंटलाइन हेल्थवर्कर्स को दी जाएगी।

Covid-19 कोरोना वायरस वैक्सीन ट्रायल( प्रतीकात्मक तस्वीर)

रूस के सोवरन वेल्थ फंड के प्रमुख किरिल मित्रिव का कहना है कि यह ऐतिहासिक मौका है। उन्होंने कहा कि जब हमने अंतरिक्ष में पहला सैटेलाइट स्पुतनिक छोड़ा था। यह वैसा ही मौका है। उन्होंने कहा कि स्पुतनिक के बारे में अमेरिका सुनकर हैरान रह गया था। वैसे ही इस वैक्सीन के लॉन्च होने से वे फिर हैरान होने वाले हैं।

यह भी पढ़ें...जिले में आउट ऑफ कंट्रोल कोरोना! 10 साल के बच्चे समेत इतने लोगों की हुई मौत

लेकिन रूस ने अभी तक वैक्सीन के ट्रायल के किसी को डाटा को जारी नहीं किया है। इसके कारण इस वैक्सीन की प्रभावशीलता के बारे में टिप्पणी नहीं की जा सकती है। कुछ विशेषज्ञ इसलिए आलोचना भी कर रहे हैं कि राजनीतिक दबाव के कराण वैक्सीन को जल्द बाजार में लाने की कोशिश हो रही है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story