×

इस देश में ठीक होने के बाद फिर से बढ़ रहे हैं कोरोना के मरीज, लाखों लोगों के उड़े होश

कोरोना वायरस को लेकर दक्षिण कोरिया से हैरान कर देने वाले ट्रेंड सामने आ रहे हैं। हॉस्पिटल से छुट्टी मिलने के बाद भी मरीज दोबोरा कोविड-19 संक्रमण के शिकार हो रहे हैं।

Aditya Mishra
Published on: 11 April 2020 6:24 AM GMT
इस देश में ठीक होने के बाद फिर से बढ़ रहे हैं कोरोना के मरीज, लाखों लोगों के उड़े होश
X

वाशिंगटन: कोरोना वायरस को लेकर दक्षिण कोरिया से हैरान कर देने वाले ट्रेंड सामने आ रहे हैं। हॉस्पिटल से छुट्टी मिलने के बाद भी मरीज दोबोरा कोविड-19 संक्रमण के शिकार हो रहे हैं।

शुक्रवार को ऐसे 91 मरीज मिले, जो पूरी तरह ठीक होने के बाद दोबारा से कोरोना पॉजिटिव पाए गए। किसी को कुछ समझ नहीं आ रहा कि आखिर ऐसा कैसे हो रहा है। दक्षिण कोरिया के डॉक्टर भी कोरोना के इस ट्रेंड से बेहद परेशान हैं, अब तक इस देश में करीब 7 हजार लोग कोरोना से ठीक हुए हैं।

कोरोना से घर के बुजुर्गों का ऐसे करें बचाव, वहीं है आपके जीवन का आधार, TIPS

अभी टला नहीं है कोरोना का खतरा

बताया जा रहा है कि इस तरह से मरीजों के दोबारा कोरोना पॉजिटिव पाया जाना शुरुआत है और आने वाले दिनों में इनकी संख्या बढ़ सकती है।

दक्षिण कोरिया के डॉक्टर का कहना है, ‘हो सकता है कि मरीज दोबोरा संक्रमित न हुए हो बल्कि उनके शरीर में पहले से मौजूद वायरस फिर से सक्रिय हो गए हो।’ डॉक्टर मरीजों में फिर से कोरोना पाए जाने को लेकर अलग-अलग तर्क दे रहे हैं, लेकिन कोई भी किसी ठोस वजह को सामने नहीं रख पाए हैं।

ये भी पढ़ें...सूमो पहलवान को हुआ कोरोना: साथी रेसलर्स की भी जांच, जापान में ऐसे हालात

कोरिया में कोरोना के 10,450 केस

बता दें कि दक्षिण कोरिया में अब तक कोरोना वायरस से 211 लोगों की मौत हो चुकी है। शुक्रवार को 27 नए मामले सामने आए। अबतक यहां कोरोना के 10,450 केस सामने आ चुके हैं।

दक्षिण कोरिया में एक धार्मिक आयोजन से कोरोना वायरस फैलने की शुरुआत हुई थी। इसके बाद उस आयोजन में शामिल हुए 2.12 लाख लोगों की पहचान और व्युक्तिगत जानकारियां जुटाने का आदेश दिए गए। इसके बाद हर व्यक्ति का मेडिकल टेस्ट किया गया।

दक्षिण कोरिया सरकार ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए तुरंत सभी चर्च बंद करा दिए। इसके अलावा देश में होने वाले सभी विरोध-प्रदर्शन और बौद्ध कार्यक्रम रद्द कर दिए गए। इतना ही नहीं दक्षिण कोरिया ने मास्क निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया। देश ने अपने चार स्तरीय वायरस अलर्ट को उच्चतम स्तर ‘रेड’ तक बढ़ा दिया।

ये भी पढ़ें...कोरोना ने बिछा दी लाशें, सुनामी से भी तेज गति से बढ़ रहा मरीजों का आंकड़ा

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story