×

वैज्ञानिकों का दावा, इस जानवर के खून से बनाई जा सकती है कोरोना की वैक्सीन

चीन के वुहान से फैला कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा है। कहा जाता है ये जानलेवा से वायरस चमगादड़ से इंसानों में फैला है। अभी इस वायरस की कोई दवा नहीं बन पाई है और दुनियाभर के वैज्ञानिक वैक्सीन बनाने में लगे हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 20 April 2020 6:38 AM GMT
वैज्ञानिकों का दावा, इस जानवर के खून से बनाई जा सकती है कोरोना की वैक्सीन
X

नई दिल्ली: चीन के वुहान से फैला कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा है। कहा जाता है ये जानलेवा से वायरस चमगादड़ से इंसानों में फैला है। अभी इस वायरस की कोई दवा नहीं बन पाई है और दुनियाभर के वैज्ञानिक वैक्सीन बनाने में लगे हैं।

अब इस बीच खबर है वैज्ञानिक जानवर से इंसान में फैले कोरोना वायरस का इलाज ढूंढने के लिए अब जानवरों की ही मदद लेने की तैयारी कर रहे हैं। बेल्जियम के कुछ रिसचर्स का दावा है कि अमेरिका में पाई जाने वाली ऊंट की एक प्रजाति (लामा) के खून से कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाई जा सकती है।

यह भी पढ़ें...CM योगी आदित्यनाथ के पिता का निधन, एम्‍स में चल रहा था इलाज

वीलाम्स इंस्टिट्यूट फॉर बायोटेक्नोलॉजी' के रिसचर्स का दावा है कि लामा के खून से कोरोना वायरस के कहर को रोका जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कोविड-19 के फैमिली वायरस MERS और SARS के मामले में भी लामा के खून में मौजूद एंटीबॉडी प्रभावी साबित हुए थे। लेकिन वह शोध एचआईवी की शोध का एक हिस्सा था। शोधकर्ताओं का कहना है कि लामा के एंटीबॉडीज इंसानों के एंटीबॉडीज की तुलना में काफी छोटे होते हैं।

उनका दवा है कि छोटे एंटीबॉडीज होने की वजह से वायरोलॉजिस्ट खून में मौजूद छोटे अणुओं की मदद से कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन या दवा बनाई जा सकती है। विज्ञान की भाषा में इसे नैनोबॉडी टेक्नोलॉजी कहते हैं।

यह भी पढ़ें...साक्षी लॉकडाउन में तूने ये क्या किया, क्यों काट लिया धोनी का अंगूठा

तो वहीं दक्षिण कोरिया में हुए एक अन्य शोध के मुताबिक, कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में नेवले की एक प्रजाति का भी उपयोग हो सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, नेवले की प्रजाति पर कोविड-19 का असर बिल्कुल इसानों जैसा ही दिखाई देता है। इसलिए कोरोना का एंटी वायरस दवा तैयार करने में इससै काफी मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें...अब नेपाल में भी मस्जिद में मिल रहे कोरोना संक्रमित, मचा हड़कंप

गौरतलब है कि अब तक पूरी दुनिया में 24 लाख से भी ज्यादा लोग कोरोना वायरस की चपेट में हैं तो डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में अब तक करीब 40,000 लोगों की मौत इस वायरस की वजह से हुई है। इसके बाद इटली, स्पेन, फ्रांस और ब्रिटेन में लोगों की सबसे ज्यादा जान गई हैं। भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 17,000 के पार हो चुका है, जबकि 500 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story