×

डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वैक्सीन को लेकर कही ऐसी बात, खुशी से झूम उठे लोग

Newstrack
Published on: 21 July 2020 1:38 PM GMT
डोनाल्ड ट्रंप
X

न्यूयार्क: रूस और ब्रिटेन के बाद अब अमेरिका से कोरोना वायरस को लेकर अच्छी खबर आ रही हैं। दावा किया जा रहा है कि अमेरिका को कोरोना वैक्सीन बनाने में बड़ी सफलता हाथ लगी है।

हालांकि अमेरिका की तरफ से अभी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज ट्वीट कर कोरोना वायरस के पहले दो ट्रायल को सफल बताया है।

ट्रंप ने अपने ट्वीट में लिखा-, 'वैक्सीन पर अच्छी खबर।' 'वैक्सीन और थेराप्यूटिक पर शानदार प्रगति हो रही है।' अमेरिका में सबसे पहले टेस्ट किए गए कोरोना वायरस की वैक्सीन मॉडर्ना इंक के पहले दो ट्रायल के परिणाम से वैज्ञानिक खुश हैं। अब उनके ताजा ट्वीट से माना जा रहा है कि वैक्सीन को लेकर जारी खोज में काफी हद तक कामयाबी मिल गई है।

वैज्ञानिकों ने बढ़ाई चिंता: हो जाइये सावधान, कोरोना नहीं छोड़ेगा पीछा



बड़ी खुशखबरी: आ रही कोरोना की वैक्सीन, मिलेगी खौफ से निजात

चीन ने भी किया वैक्सीन बनाने का दावा

कोरोना वायरस के खिलाफ पूरी दुनिया जंग लड़ रही हैं। इस पर जल्द से जल्द काबू पाने के लिए भारत अमेरिका, चीन, रूस समेत तमाम बड़े मुल्क दिन रात वैक्सीन के ट्रायल पर जुटे हुए हैं। रूस के बाद अब चीन ने दावा किया है कि उसने कोरोना वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल का दूसरा चरण भी सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।

वैज्ञानिकों और डॉक्टरों ने दावा किया है कि ये वैक्सीन इंसानों के लिए सुरक्षित है। साथ ही शरीर के इम्यून सिस्टम को और मजबूत कर रही है। इसके दूसरे फेज के नतीजे द लैंसेट मैगजीन में प्रकाशित हुए हैं।

फेज-1 में 108 स्वस्थ्य लोगों पर ट्रायल

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पहले फेज के मुकाबले में चीन की वैक्सीन को दूसरे फेज में ज्यादा लोगों पर परीक्षण किया गया। फेज-1 में 108 स्वस्थ्य लोगों पर ये परीक्षण किया गया था। जबकि, दूसरे फेज में इस वैक्सीन को 508 लोगों पर परीक्षण किया गया है। जिसके नतीजे अच्छे रहे हैं।

वही द लैंसेट में छपी रिपोर्ट के अनुसार , चीन की वैक्सीन Ad5 का परीक्षण वुहान शहर में किया गया। इस वैक्सीन का प्रभाव सभी उम्र के समूहों पर जांचा गया। जांच में पता चला कि यह हर उम्र के कोरोना मरीजों के लिए फायदेमंद है।

कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल कामयाब, अब जड़ से खत्म होगी महामारी

Newstrack

Newstrack

Next Story