×

बड़ी खबर: इस महीने आ जाएगी कोरोना वैक्सीन, करोड़ों डोज तैयार करने का आदेश

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का टीका तीन महीनों के अंदर आ जाएगा। एक विदेश मीडिया रिपोर्ट में सरकारी वैज्ञानिकों के हवाले से यह कहा गया है। रिपोर्ट के मुताबिक वैज्ञानिक ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन पर काम कर रहे हैं।

Newstrack
Published on: 3 Oct 2020 6:07 PM GMT
बड़ी खबर: इस महीने आ जाएगी कोरोना वैक्सीन, करोड़ों डोज तैयार करने का आदेश
X
रिपोर्ट में सरकारी वैज्ञानिकों के हवाले से कहा गया है कि तीन महीने में वैक्सीन आ जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक वैज्ञानिक ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन पर काम कर रहे हैं।

लखनऊ: दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कई देश में तो दोबारा ये जानलेवा महामारी कहर बरपा रही है। कोरोना वायरस की अभी तक कोई दवा नहीं बन पाई है। कई देश कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में लगे हैं। रूस ने सबसे पहले कोरोना वैक्सीन का बनाने का दिया किया है, लेकिन उसकी वैक्सीन को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं।

अब इस बीच खबर सामने आई है कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस का टीका तीन महीनों के अंदर आ जाएगा। एक विदेश मीडिया रिपोर्ट में सरकारी वैज्ञानिकों के हवाले से यह कहा गया है। रिपोर्ट के मुताबिक वैज्ञानिक ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन पर काम कर रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई है कि नियामक (रेगुलेटर) इसे वर्ष 2021 की शुरुआत से पहले मंजूरी दे देंगे।

एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर ऑक्सफोर्ड कर रही परीक्षण

ऑक्सफोर्ड इस वैक्सीन का परीक्षण फार्मास्यूटिकल्स कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर कर रही है। ब्रिटिश सरकार की तरफ से वैक्सीन की 10 करोड़ खुराक बनाने का आदेश दिया गया है। स्वास्थ्य अधिकारियों को अनुमान जताया है कि छह महीने अंदर प्रत्येक वयस्क को वैक्सीन दी जा सकती है, लेकिन उनके इस दावे पर सभी एकमत नहीं हैं।

Covid-19 Vaccine

यह भी पढ़ें...बॉलीवुड एक्ट्रेस की मौत: ये है बड़ी वजह, इंडस्ट्री को लगा झटका

इस मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) का कहना है कि उसने एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के संभावित कोरोना वैक्सीन के आंकड़ों की समीक्षा करना शुरू कर दिया है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है, क्योंकि एक बार वैक्सीन आने के बाद उसे मंजूरी देने की प्रक्रिया में देरी नहीं होगी और समय बचेगा।

यह भी पढ़ें...बॉलीवुड में ड्रग्स: अक्षय कुमार ने पहली बार दिया बयान, यहां देखें पूरा Video

एक लाख से अधिक मौतें सिर्फ यूरोप में

गौरतलब है कि कोरोना से एक लाख से अधिक मौतें सिर्फ यूरोप में हुई हैं। टीकाकरण पर बनाए गए प्रोटोकॉल के मुताबिक सबसे पहले यह वैक्सीन 65 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को मिलेगी। इसके बाद 50 वर्ष से ऊपर के लोगों को दी जाएगी। फिलहाल सरकार ने बच्चों को इस टीकाकरण कार्यक्रम से बाहर रखा हुआ है।

यह भी पढ़ें...सरकार ने नहीं दिया आदेश, फिर भी यहां खोल दिए स्कूल, अब होगी कड़ी कार्रवाई

इस मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि वैज्ञानिकों ने उम्मीद जताई है कि इस वैक्सीन से पचास प्रतिशथ संक्रमण को रोकने में सफलता मिलेगी। एक बार नियामक से वैक्सीन को मंजूरी मिल जाती है, तो इसके बाद नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) को तुरंत सामूहिक टीकाकरण शुरू करने का निर्देश दिया जा सकता है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story