वैक्सीन चाहिए? अभी करें रजिस्ट्रेशन, ऐसे बने Covax प्लान का हिस्सा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की अगुवाई में बने एक प्लान के तहत 76 अमीर देशों ने साइन किए हैं। इस प्लान के तहत कोरोना की वैक्सीन खरीदना और उसके डिस्ट्रीब्यूशन किया जाएगा ताकि सभी को यह टीका लग सके।इस प्लान को नाम दिया गया है कोवैक्स ('COVAX)

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 5 Sep 2020 4:33 AM GMT
वैक्सीन चाहिए? अभी करें रजिस्ट्रेशन, ऐसे बने Covax प्लान का हिस्सा
X
मतस्य पालकों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा औद्योगिक उत्पादन बढ़ाकर 25 फीसदी करने की भी योजना है। सीएम स्वरोजगार योजना शुरू की जाएगी।

नई दिल्ली कोरोना का संक्रमण कम हो, देश के नागरिकों तक इस वायरस की वैक्सीन जल्द से जल्द पहुंचे, जिससे लोग ठीक हो जाए और मौत की दर कम की जा सके। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की अगुवाई में बने एक प्लान के तहत 76 अमीर देशों ने साइन किए हैं। इस प्लान के तहत कोरोना की वैक्सीन खरीदना और उसके डिस्ट्रीब्यूशन किया जाएगा ताकि सभी को यह टीका लग सके।इस प्लान को नाम दिया गया है कोवैक्स ('COVAX)।'

यह पढ़ें..शोविक-मिरांडा खोलेंगे रिया की पोल, आज कोर्ट में पेशी, हो सकती है गिफ्तारी

70 देशों ने किया साइन

डब्ल्यूएचओ महामारी से जुड़ी तैयारियों के लिए बने गठबंधन इस प्रॉजेक्ट की अगुवाई में हिस्सेदार है। इसका उद्देश्य है कि दुनिया की अलग-अलग सरकारों द्वारा कोविड-19 के वैक्सीन की जमाखोरी ना हो सकें और सबसे पहले वैक्सीन उन तक पहुंचे जिनके संक्रमित होने का खतरा सबसे ज्यादा है। इस रणनीति से सभी को कम लागत पर वैक्सीन मिलेगी और महामारी का अंत हो सकता है।

Corona Virus Vaccine सोशल मीडिया से

यूएसए नहीं शामिल

इस संदर्भ में इससे जुड़े सेथ बर्कले ने कहा कि अब तक जापान, जर्मनी, नॉर्वे समेत 70 और देशों ने इस पर साइन किए है उन्होंने बताया कि अब तक उच्च और मध्यम आय वाले 76 देशों ने इस योजना का हिस्सा बनने के लिए स्वीकार्यता दी है। बर्कले ने कहा कि इसमें अच्छी खबर है कि कोवैक्स ('COVAX)के प्रति लोगों का आकर्षण बढ़ रहा है और उम्मीद है कि दुनिया भर में इसके प्रति लोग आकर्षित होंगे। उन्होंने बताया कि चीन ने अब तक इस योजना में शामिल होने के लिए हामी नहीं भरी है लेकिन हमें लगता है कि चीन भी शामिल हो सकता है।इस योजना में अमेरिका भी शामिल नहीं है। अमेरिका का कहना है कि इस योजना में डब्ल्यूएचओ( WHO )शामिल है ऐसे में वह इसका हिस्सा नहीं बन सकता।

यह पढ़ें...किसानों को चाहिए खाद, इफको केंद्र के बाहर रात गुजारने को मजबूर

इस प्लान का उद्देश्य

डब्ल्यूएचओ ने सभी देशों के लिए कोवैक्स ('COVAX)को 'अमूल्य बीमा पॉलिसी' बताया है। उन्होंने कहा कि जब सुरक्षित और प्रभावी कोविड-19 वैक्सीन आएगी तो सब तक इसकी पहुंच होगी। इस योजना में शामिल होने की आखिरी तारीख 18 सिंतबर है। कोवैक्स ('COVAX) प्लान क अनुसार साल 2021 के आखिर तक बन चुके वैक्सीन की 2 खरब खुराक का खरीद और वितरण हो। बता दें कि दुनिया भर में अब तक 26,510,880 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और 872,569 लोगों की मौत हो चुकी है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story