इस देश में कोरोना से मचा हाहाकार, मौत के मामले में टूटा रिकार्ड, कर्फ्यू लागू

सबसे ज्यादा खराब हालात ब्रिटेन के हैं। यहां दिन-ब-दिन स्थिति बिगड़ती ही जा रही है। पिछले 24 घंटे में यहां रिकॉर्ड 1820 डेथ रिकार्ड की गईं। यह ब्रिटेन में कोरोना की वजह से एक दिन में होने वाली सबसे अधिक डेथ हैं।

Published by Aditya Mishra Published: January 22, 2021 | 11:49 am
Corona

इस देश में सड़क पर चलते-फिरते गिरकर लोग तोड़ रहे दम, सरकार ने लगाया कर्फ्यू(प्रतीकात्मक फोटो:सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: दुनिया भर में कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। नये केस अभी भी सामने आ रहे हैं। हालांकि कोरोना की रफ्तार थोड़ी धीमी जरूर पड़ी है। विश्व में अब तक 9 करोड़ 68 लाख से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं।

लेकिन राहत की बात ये है कि इसमें से 6 करोड़ 94 लाख लोग रिकवर हो चुके हैं। जबकि संक्रमण से अब तक 20 लाख 72 हजार से ज्यादा डेथ हो चुकी है।

वहीं 2.53 करोड़ मरीज ऐसे हैं जिनका उपचार अभी भी चल रहा है। जिसमें से 1.12 लाख मरीजों की हालत चिंताजक बनी हुई है। ये आंकड़े worldometers.info से लिए गए हैं।

Covid-19 vaccine
इस देश में सड़क पर चलते-फिरते गिरकर लोग तोड़ रहे दम, सरकार ने लगाया कर्फ्यू(फोटो:सोशल मीडिया)

परमाणु हथियार प्रतिबंध: इसलिए लिया गया ये बड़ा फैसला, आज से लागू

यहां जानें दुनिया भर का हाल

अगर हम दुनिया के अलग-अलग देशों में कोरोना के ताजा हालातों पर बात करें तो फ्रांस में पिछले 24 घंटे में 26,784 मरीज सामने आ चुके हैं। जिसके बाद से वहां पर देशव्यापी कर्फ्यू लागू कर दिया गया है।

वहीं कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित अमेरिका में दूसरे नंबर पर मौजूद भारत से दोगुने से भी ज्यादा मरीज मिल चुके हैं।
जानकारी के मुताबिक फ्रांस में मरीजों के मिलने का नया आंकड़ा पिछले 2 महीने में सबसे अधिक है। इससे पहले 28 नवंबर को देश में 28,393 केस मिले थे। बुधवार को यहां 310 मौतें भी दर्ज की गई।

कर्फ्यू लगाने के फैसले पर सरकार के प्रवक्ता गैब्रिएल अट्टल ने बताया, कि पहले प्रयोग के तौर पर लगाए कर्फ्यू के अच्छे नतीजे आने के बाद इसे अब अगले आदेश तक लागू किया जा रहा है।

इतना ही नहीं फ्रांस आने के लिए गैर यूरोपीय यात्रियों के लिए 72 घंटे के भीतर हुए कोरोना टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दी गई है। यहं पहुंचने के बाद उन्हें सात दिन क्वारैंटाइन रहना होगा। इसके बाद दोबारा जांच की जाएगी।

अमेरिका जाने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें, राष्ट्रपति बाइडेन ने लिया ये बड़ा फैसला

नेपाल को वैक्सीन देगा भारत

पड़ोसी पहले की पॉलिसी के तहत भारत नेपाल को कोरोना वैक्सीन के 10 लाख डोज देगा। पहली खेप गुरुवार को नेपाल पहुंच गई। नेपाल के हेल्थ एंड पापुलेशन मिनिस्टर हृदयेश त्रिपाठी कहा कि भारत से आने वाली वैक्सीन का पहला बैच फ्रंटलाइन वर्कर्स को दिया जाएगा। नेपाल भूटान और मालदीव के बाद तीसरा देश है, जिसे भारत ने वैक्सीन की सप्लाई की है।

इससे पहले बुधवार को वैक्सीन की खेप मालदीव और भूटान भेजी गई। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दोनों देशों में पहुंचीं वैक्सीन की फोटो सोशल मीडिया पर शेयर किए। उन्होंने कहा कि ये हमारी खास दोस्ती को दिखाता है।

मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने कहा कि हमेशा की तरह भारत किसी भी संकट में हमारे साथ मजबूती से खड़ा है। भारत ने एक दिन पहले कहा था कि वह भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार और सेशेल्स को वैक्सीन की सप्लाई शुरू करेगा।

श्रीलंका, अफगानिस्तान और मॉरीशस को वहां की रेगुलेटरी की मंजूरी मिलने के बाद सप्लाई की जाएगी। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की बनाई कोवीशिल्ड वैक्सीन के डेढ़ लाख और भूटान को एक लाख डोज दिए गए हैं।

जर्मनी ने लॉकडाउन को आगे बढ़ाया

अब जर्मनी ने अपने यहां लॉकडाउन 14 फरवरी तक के लिए बढ़ा दिया है। इस बारें में जानकारी देते हुए जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने बताया कि हमने स्टेट के साथ मीटिंग के बाद देश में ज्यादा एहतियात बरतने का फैसला किया है। इससे पहले लॉकडाउन के तहत 31 जनवरी तक पाबंदियां लगाई गई थीं, उन्हें अब आगे बढ़ाया जा रहा है।

japan corona
इस देश में सड़क पर चलते-फिरते गिरकर लोग तोड़ रहे दम, सरकार ने लगाया कर्फ्यू(फोटो:सोशल मीडिया)

ब्रिटेन में एक दिन में रिकॉर्ड 1800 से ज्यादा डेथ

सबसे ज्यादा खराब हालात ब्रिटेन के हैं। यहां दिन-ब-दिन स्थिति बिगड़ती ही जा रही है। पिछले 24 घंटे में यहां रिकॉर्ड 1820 डेथ रिकार्ड की गईं। यह ब्रिटेन में कोरोना की वजह से एक दिन में होने वाली सबसे अधिक डेथ हैं।

इससे पहले 13 जनवरी को 1564 मौतें रिकॉर्ड की गईं थीं। ब्रिटेन के डिपार्टमेंट फॉर हेल्थ एंड सोशल केयर ने यह जानकारी दी।

सरकारी डेटा के मुताबिक, ब्रिटेन में अब तक कोरोना की वजह से 93 हजार 290 लोगों की जान चुकी हैं। महामारी की वजह से मौत के मामले में ब्रिटेन दुनिया का 5वां देश बन गया है।

परमाणु बटन का खेल: किसके हाथ में ये कमान, जो तुरंत ले सकता है एक्शन

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App