×

खुशखबरी: कोरोना वैक्सीन की बनेगी 4 अरब खुराक, ये दवा कंपनी कर रही बड़ी तैयारी

कोरोना महामारी पूरी दुनिया में तबाही मचा रही है। अभी तक इस जानलेवा वायरस की कोई वैक्सीन नहीं बन पाई है। दुनिया भर में कोरोना की 125 से ज्‍यादा वैक्‍सीन पर काम चल रहा है।

Dharmendra kumar
Published on: 26 Jun 2020 7:44 AM GMT
खुशखबरी: कोरोना वैक्सीन की बनेगी 4 अरब खुराक, ये दवा कंपनी कर रही बड़ी तैयारी
X

लंदन: कोरोना महामारी पूरी दुनिया में तबाही मचा रही है। अभी तक इस जानलेवा वायरस की कोई वैक्सीन नहीं बन पाई है। दुनिया भर में कोरोना की 125 से ज्‍यादा वैक्‍सीन पर काम चल रहा है। अधिकतर इंटरनेशनल वैक्‍सीन डेवलपमेंट प्रोग्राम्‍स में भारत की मौजूदगी है।

अब इस बीच विश्व की बड़ी फार्मा कंपनी और टॉप लेवल के मैन्युफैक्चरिंग एक्सपर्ट ने दावा किया है कि कोरोना की वैक्सीन तैयार होते ही 4 अरब खुराक तैयार कर सकते हैं।

बॉयोफार्मा एग़्जिक्यूटिव जेम्स रॉबिनसन ने बताया कि 'कोएलिशन फ़ॉर एपिडेमिक प्रिपेयर्डनेस इनोवेशन' (सीईपीआई) नाम का संगठन कोरोना वैक्सीन तैयार करने की नौ परियोजनाओं को अपना समर्थन दे रहा है। इस संगठन ने कहा कि कोरोना वैक्सीन की चार अरब खुराक का उत्पादन कर सकता है।

यह भी पढ़ें...हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिग: एक्सप्रेस-वे पर मचा हड़कंप, घंटों लगा भीषण जाम

इस कंपनी के मैन्युफैक्चरिंग एक्सपर्ट एक न्यूज एजेंसी को बताया है कि 4 अरब खुराक तैयार करने की क्षमता रखने वाली कंपनियों की पहचान हो गई है। उन्होंने कहा कि सीईपीआई की योजना हरेक वैक्सीन के लिए दो या तीन उत्पादन संयंत्रों को सुनिश्चित करने की है।

यह भी पढ़ें...PM मोदी ने किसान से पूछा- मुछे क्या मिलेगा, दिया ऐसा जवाब

उन्होंने कहा कि फिलहाल हम जानते हैं कि हमारी जितनी क्षमता है, उससे दो अरब खुराक की उत्पादन कर सकते हैं। साल 2021 के आख़िर तक के लिए यह हमारा न्यूनतम लक्ष्य है। ये समूह वैक्सीन के वितरण के लिए आठ से दस क्षेत्रीय केंद्र बनाने की तैयारी कर रहा है। जेम्स रॉबिनसन ने बताया कि ऐसा करने पर हमें सब कुछ एक ही जगह से ही करना होगा। हमारी कोशिश इसे दुनिया भर में पहुंचाने जाए।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story