×

Egypt : हत्यारे सिरफिरे आशिक को फांसी पर लटकाया गया, जानें क्या है पूरी कहानी

Egypt: प्रेम प्रस्ताव ठुकराने पर एक युवती की हत्या करने वाले सिरफिरे युवक को फांसी की सज़ा दे दी गई है। ये वाकया मिस्र का है कि जहां गामासा जेल में 14 जून को मोहम्मद अदेल को मौत के घाट उतार दिया गया।

Neel Mani Lal
Published on: 15 Jun 2023 2:17 PM GMT
Egypt : हत्यारे सिरफिरे आशिक को फांसी पर लटकाया गया, जानें क्या है पूरी कहानी
X
हत्यारे सिरफिरे आशिक को फांसी पर लटकाया गया: Photo- Social Media

Egypt : प्रेम प्रस्ताव ठुकराने पर एक युवती की हत्या करने वाले सिरफिरे युवक को फांसी की सज़ा दे दी गई है। ये वाकया मिस्र का है कि जहां गामासा जेल में 14 जून को मोहम्मद अदेल को मौत के घाट उतार दिया गया।

क्या था मामला

मिस्र के मानसौरा विश्वविद्यालय परिसर के बाहर 20 जून 2022 को मोहम्मद अदेल ने 21 वर्षीय नायरा अशरफ को छुरा घोंप कर मार डाला था। उस घटना के लगभग एक साल बाद मोहम्मद अदेल को फांसी दी गई। इस प्रकरण पर राष्ट्रव्यापी आक्रोश भड़क उठा था। महिलाओं के खिलाफ हिंसा की बढ़ती प्रवृत्ति ओर सोशल मीडिया पर भारी विरोध प्रदर्शन किया गया था।

अदेल की मौत के बाद नायरा अशरफ के पिता ने कहा, "मैं अपनी बेटी के अधिकारों की वापसी और उचित प्रतिशोध के लिए भगवान का शुक्रिया अदा करता हूं। मैं मिस्र की निष्पक्ष न्यायपालिका को भी धन्यवाद देता हूँ; हमें विश्वास था कि यह अपील को खारिज कर देगा। नायरा की हत्या करने के कुछ ही समय बाद अदेल को पकड़ लिया गया था। उसे 28 जून को मौत की सजा सुनाई गई।

शादी के लिए धमकाया

देश के लोक अभियोजन द्वारा की गई जांच में अशरफ के दोस्तों और सहयोगियों के बयान सामने आए, जो इस बात की पुष्टि करते हैं कि आदेल ने लगातार पीड़िता का पीछा किया और उसके शादी के प्रस्ताव को अस्वीकार करने के बाद उसे धमकाया।

अदालती कार्यवाही के दौरान, अभियोजन पक्ष ने अदालत को 25 व्यक्तियों की गवाही प्रदान की, जो घटनास्थल पर मौजूद थे। इनमें छात्रों और विश्वविद्यालय सुरक्षा कर्मियों के लोग शामिल थे, और वे लोग भी थे जिन्होंने हत्या होते देखा। अदालत में बचाव के तौर पर अदेल ने मौत की सजा के खिलाफ अपील करने के अपने अधिकार का प्रयोग किया, लेकिन मिस्र की अदालत ने 9 फरवरी को फैसले को बरकरार रखा।

अशरफ की मौत 2022 की गर्मियों के दौरान मिस्र में बार-बार होने वाली महिलाओं की हत्या की पहली घटना थी। अशरफ की हत्या के दो महीने बाद, 9 अगस्त 2022 को 20 वर्षीया सलमा को उसके पूर्व प्रेमी ने ज़गाज़िग कोर्टहाउस के सामने चाकू मारकर हत्या कर दी थी। 4 सितंबर को, 19 वर्षीय अमानी अल-गज्जर को शादी के प्रस्ताव से इनकार करने के कारण गोली मार दी गई थी।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story