×

Dawood Ibrahim : ISI की भारत के खिलाफ फिर नई चाल, दाऊद इब्राहिम का बदला नाम...अब ये है 'मोस्ट वांटेड' की नई पहचान

Dawood Ibrahim now Haji Salim : पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI ने एक बार फिर भारत के खिलाफ बड़ा षड्यंत्र रचा है। आईएसआई ने भारत के मोस्ट वांटेड आतंकी दाऊद इब्राहिम को नई पहचान दी है। अब वह नए नाम से भारत में ड्रग्स का कारोबार कर रहा है।

Aman Kumar Singh
Published on: 15 May 2023 9:56 PM GMT
Dawood Ibrahim : ISI की भारत के खिलाफ फिर नई चाल, दाऊद इब्राहिम का बदला नाम...अब ये है मोस्ट वांटेड की नई पहचान
X
दाऊद इब्राहिम (Social Media)

Dawood Ibrahim now Haji Salim : पाकिस्तान के हालात इन दिनों बद से बदतर होते जा रहे हैं। एक तरफ, देश में सियासी घमासान मचा है तो दूसरी तरफ पड़ोसी मुल्क भारत के खिलाफ साजिशों से बाज नहीं आ रहा। ताजा खबर ये है कि, पाकिस्तान ने भारत के सबसे बड़े 'दुश्मन' दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim News) को बचाने के लिए उसका नाम तक बदल दिया है। ये नई चाल पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई (इंटर-सर्विसेस इंटेलिजेंस) ने चली है। दरअसल, आईएसआई (ISI) इस कवायद के जरिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कराची में दाऊद की मौजूदगी को छुपाना चाहती है।

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों (Indian Security Agencies) को यकीन है कि आईएसआई ने दाऊद इब्राहिम का नाम और पहचान बदल दिया है। दाऊद की नई पहचान 'हाजी सलीम' (Dawood Ibrahim now Haji Salim) के तौर पर की जा रही है।

हाजी सलीम का डोजियर किसी देश के पास नहीं

आपको बता दें, दाऊद इब्राहिम ही वह शख्स है जो पाकिस्तान से भारत में ड्रग्स की खेप भेज रहा है। हाजी सलीम नाम के ड्रग तस्कर (Drug smuggler Haji Salim) का डोजियर पूरी दुनिया में किसी अन्य देश के पास नहीं है। जानकारी के अनुसार, दाऊद ही हाजी सलीम के नाम से पाकिस्तान में रह रहा है और समुद्र के रास्ते भारत में बड़ी मात्रा में ड्रग्स की खेप भेज रहा है।

गुजरात में जब्त हुई 12 हजार करोड़ रुपए की खेप

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के डीडीजी ऑपरेशन संजय कुमार सिंह (Sanjay Kumar Singh) ने बताया कि, 'पिछले एक साल में हाजी सलीम नाम का तस्कर भारत में करीब 40 हजार करोड़ रुपए का ड्रग्स भेज चुका है। इसी ड्रग्स में से एक खेप गुजरात के रास्ते 13 मई को भेजी गई थी, जिसे NCB की टीम ने नेवी की मदद से 12 हजार करोड़ की ड्रग्स बरामद की थी। ये ड्रग्स एक ईरानी बोट से भारत लाया जा रहा था। जिसे भारतीय सुरक्षा बल ने बरामद किया।'

कई देशों में कर रहा ड्रग्स का कारोबार

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो से जुड़े सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि, पहचान बदलकर दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में रह रहा है। नशे के कारोबार से वह अपना जाल दुनिया के कई मुल्क में फैला चुका है। पाकिस्तान में बैठकर दाऊद उर्फ़ हाजी सामील ईरान (Iran), बलूचिस्तान (Baluchistan), अफगानिस्तान (Afghanistan) और श्रीलंका (Sri Lanka) से लेकर भारत तक फैल चुका है। फर्जी नाम और फर्जी पहचान के साथ दाऊद ही अफगानिस्तान में बनाए जा रहे ड्रग्स को ईरान और श्रीलंका के रास्ते भारत तक भेज रहा है। दाऊद भारत में अपना नेटवर्क चलाने के लिए सैटेलाइट फोन का इस्तेमाल करता है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story