×

चीन में फिर मौत की दुकान खुली, तबाही के नए मंजर की तैयारी में

चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस ने आज पूरी दुनिया में तबाही मचा के रखी है। हर देश इस महामारी से जूझ रहा है। लेकिन खबर ये आ रही है कि चीन में एक बार फिर से उसी तरह से मीट बाजार में जंगली जानवरों की बिक्री शुरू हो गई है।

Vidushi Mishra
Published on: 29 March 2020 1:08 PM GMT
चीन में फिर मौत की दुकान खुली, तबाही के नए मंजर की तैयारी में
X
चीन में फिर मौत की दुकान खुली, तबाही के नए मंजर की तैयारी में

नई दिल्ली। चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस ने आज पूरी दुनिया में तबाही मचा के रखी है। हर देश इस महामारी से जूझ रहा है। लेकिन खबर ये आ रही है कि चीन में एक बार फिर से उसी तरह से मीट बाजार में जंगली जानवरों की बिक्री शुरू हो गई है जिस तरह से कोरोना संक्रमण के शुरु होने से पहले हो रहा था। सूत्रों से मिली रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना पर जंग 'जीत' लेने के चीन के दावे के बीच फिर से चमगादड़ समेत अन्य जीवों की बिक्री बहुत सी मार्केटों में शुरू कर दी गई है।

ये भी पढ़ें... कोरोना के चलते पहली किस्त में इस शहर से रिहा हुए 75 बन्दी

फुड मार्केट से ही कोरोना वायरस इंसानों में

कोरोना वायरस का संक्रमण चीन के वुहान में तेजी से फैलने लगा था तब चीन ने मार्केट को बंद करने का आदेश दिया था। कोरोना वायरस को लेकर ऐसा समझा जाता है कि वुहान में मौजूद सी फुड मार्केट से ही कोरोना वायरस इंसानों में आया। कोरोना वायरस को चमगादड़ से भी जोड़ा गया है। इसकी वजह से जंगली जीवों की बिक्री कुछ महीने पहले बंद कर दी गई थी।

बता दें कि रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में एक बार फिर से कुत्ते, बिल्ली, चमगादड़ सहित अन्य जंगली जानवर बिक्री के लिए उपलब्ध हो गए हैं। सूत्रों की माने तो कोरोना वायरस फैलने से पहले जैसे जीवों की बिक्री हो रही थी, उसी तरह फिर से बिक्री होने लगी है। दक्षिण पश्चिम चीन के गुइलिन और डोनगुआन में ऐसे मार्केट खुले पाए गएं। डोनगुआन के मार्केट में चमगादड़ की बिक्री के भी विज्ञापन दिखाई दिए।

ये भी पढ़ें... लॉकडाउन: इन 25000 दिहाड़ी मजदूरों की मदद को आगे आए सलमान खान

चमगादड़ को पारंपरिक दवा के तौर पर इस्तेमाल

इसके साथ ही चीन में जंगली जीवों को फूड और पारंपरिक दवा के तौर पर इस्तेमाल करने का रिवाज रहा है। चमगादड़ को यहां के लोग पारंपरिक दवा के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कोरोना वायरस सामने आने के बाद चीन सरकार ने इनकी बिक्री के खिलाफ सख्त कार्रवाई की थी।

ऐसे में ब्रिटिश मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने मीट मार्केट फिर से खोलकर कोरोना वायरस पर अपनी 'जीत' का प्रदर्शन किया है। जहां दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 677,660 से अधिक हो चुकी है, वहीं मरने वालों की संख्या 31,737 पहुंच गई है। इस महामारी के चलते दुनिया केे कितने लोगों की जान चली गई, कितने लोग जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं। कितने देशों की अर्थव्यवस्था बिल्कुल ठप हो गई है। ऐसे में चीन का इस तरह का प्रर्दशन करना बेहद शर्मनाक है।

ये भी पढ़ें... सिर्फ 12 रुपये में कोरोना जांच: गर्भवती महिला किया कमाल, चौंक गया हर देश

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story