×

ईरान की US को चेतावनी, कहा- अमेरिकी जहाजों को कर सकते हैं तबाह

अमेरिका और ईरान के बीच तनाव जारी है। इस बीच ईरान ने कहा है कि वह आसानी से खाड़ी देशों में अमेरिकी जहाजों को निशाना बना सकता है। हाल के दिनों में वॉशिंगटन और तेहरान के बीच तनाव अपने चरम पर है।

Dharmendra kumar
Published on: 18 May 2019 11:58 AM GMT
ईरान की US को चेतावनी, कहा- अमेरिकी जहाजों को कर सकते हैं तबाह
X

तेहरान: अमेरिका और ईरान के बीच तनाव जारी है। इस बीच ईरान ने कहा है कि वह आसानी से खाड़ी देशों में अमेरिकी जहाजों को निशाना बना सकता है। हाल के दिनों में वॉशिंगटन और तेहरान के बीच तनाव अपने चरम पर है। ईरान के राजनयिक लगातार कोशिश कर रहे हैं कि किस तरह से अमेरिकी प्रतिबंधों को खारिज किया जाए और न्यूक्लियर डील के मामले में अमेरिका के विरोध को कम कराया जाए।

ईरान और अमेरिका हाल के दिनों में एक दूसरे के विरोध में काफी मुखर हुए हैं। इसी सप्ताह तेल के चार टैंकरों पर हुए हमले के बाद अमेरिका ने बगदाद से अपने कुछ राजनयिकों को वापस बुला लिया था। हालांकि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ईरान के साथ संबंधों पर बयान दे चुके हैं कि ईरान के साथ अमेरिका युद्ध की दिशा में आगे नहीं बढ़ रहा है।

यह भी पढ़ें...कोतवाली मे रचाई गई प्रेमी युगल की शादी, लड़की के भाई ने दी थी रेप की तहरीर

एक बयान में ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) के डिप्टी कमांडर सलेह जोकर ने कहा, 'हमारी कम दूरी तक मार करने वाली मिसाइलें भी अमेरिकी युद्धपोतों को खाड़ी के देशों में आसानी से निशाना बना सकती हैं।' उन्होंने कहा, 'अमेरिका एक नया युद्ध नहीं झेल सकता। सामाजिक और मानव संसाधनों के लिहाज से अमेरिका की स्थिति बुरी है।

अमेरिका के आर्थिक प्रतिबंधों पर ईरान का मानना है कि वॉशिंगटन केवल आर्थिक प्रतिबंधों को बढ़ा रहा है कि खाड़ी के देशों में अपनी सैन्य हिस्सेदारी को बढ़ा सके। अमेरिका ईरान पर संयुक्त राष्ट्र पर हमले का हवाला देकर वैश्विक दबाव बढ़ाने के प्रयास में है। तेहरान का कहना है कि अमरिका का यह कदम केवल मनोवैज्ञानिक रूप से लाभ लेने और राजनीतिक बयानबाजी के लिए है।

यह भी पढ़ें...सपा बसपा यूपी का कोढ़ आजम खान धरती का कलंक : BJP नेता नरेश अग्रवाल

अमेरिकी राजनयिकों ने शनिवार को चेतावनी दी कि फारस की खाड़ी के ऊपर से गुजरने वाली वाणिज्यिक उड़ानों को जोखिम का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि उसके (अमेरिका) और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story